आपने भी अगर पाल रखा है पालतू Dog तो ये काम कराना आपके लिए हुआ अनिवार्य

0
86

कुत्ता पालने का शौक़ इन दिनों काफी लोगों में देखा जाता है। एक वक़्त था जब बड़े बड़े घरों में एक Dog होता ही था लेकिन अब छोटे घर होने की वजह से कुछ लोग ही Dog पालते हैं। यदि आप पूर्वी दिल्ली में रहते हैं और आपके पास पालतू जानवर के रूप में Dog है, तो आपको अपने पालतू Dog का East Delhi Municipal Corporation (EDMC) में रजिस्ट्रेशन कराना जरूरी होगा। इसके लिए EDMC ने एक ऑनलाइन पोर्टल की सुविधा शुरू की है।

दक्षिण निगम ने भी 2016 में पालतू कुत्तों के ऑनलाइन अनिवार्य रजिस्ट्रेशन के लिए एक प्रक्रिया शुरू की थी। हालांकि, अधिक लोगों ने इसमें रुचि नहीं दिखाई। बता दें कि EDMC अधिकारियों ने बताया कि पूर्वी दिल्ली में रहने वाले लोग अपने पालतू कुत्तों का रजिस्ट्रेशन

रजिस्ट्रेशन के लिए यहां पर क्लिक करे 

आवेदन के माध्यम से निर्धारित शुल्क जमा करके कर सकते हैं।

EDMC ने नागरिकों को अपने कुत्तों का रजिस्ट्रेशन नहीं कराने पर कार्रवाई की चेतावनी दी है। एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि हम नागरिकों से दो महीने के भीतर अपने पालतू कुत्तों का रजिस्ट्रेशन कराने की अपील करते हैं। ऐसा नहीं करने पर EDMC द्वारा उन पर डीएमसी एक्ट के अनुसार उचित कार्रवाई की जाएगी। यह नियम उन लोगों पर भी लागू होता है, जिन्होंने आवारा कुत्तों को पालतू जानवर के रूप में अपनाया है।

Delhi Municipal Corporation Act 1957 के तहत सभी पालतू कुत्तों का नगर निगम में रजिस्ट्रेशन कराना अनिवार्य है। पालतू Dog का नगर निगम में रजिस्ट्रेशन नहीं होने पर मालिक पर जुर्माना लगाने का भी प्रावधान है। इस रजिस्ट्रेशन का उद्देश्य पालतू कुत्तों के मालिकों का एक डेटाबेस तैयार करना, अपंजीकृत कुत्तों के प्रजनन जैसी अवैध प्रथाओं को नियंत्रित करना और पालतू कुत्तों के टीकाकरण कार्यक्रम की निगरानी करना है, ताकि उन्हें रोगों से बचाया जा सके।

ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया में पालतू Dog के मालिक को एक फॉर्म भरने और आवश्यक दस्तावेज संलग्न करने की आवश्यकता होती है, जिसके बाद एक टोकन रजिस्ट्रेशन नंबर जनरेट होगा। बता दें कि अधिकारियों ने कहा कि जल्द ही नगर निगम कुत्तों के लिए Registration Authority द्वारा जारी कॉलर (पट्टा) पहनना अनिवार्य करने की योजना बना रहा है ताकि लापता या छोड़े गए पालतू जानवरों को मालिकों को वापस किया जा सके।

AB STAR NEWS  के  ऐप को डाउनलोड  कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम  और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते है