Coronavirus से बचना है तो Corona Vaccine लगवाना ज़रूरी है ऐसा सब कह रहे हैं हालांकि ऐसा नहीं है कि Corona Vaccine लगवाने के बाद आपको Corona छू भी नहीं सकेगा क्योंकि Vaccine लगवाने के बाद भी बहुत से लोग Corona पॉज़िटिव मिले हैं। बावजूद इसके Corona Vaccine ज़रूरी बताई जा रही है। भारत में Corona के खिलाफ जंग के दायरे को बढ़ाते हुए 1 मई से Vaccination के तीसरे चरण की शुरुआत हो रही है। 1 मई से 18 साल से 45 साल के बीच के लोगों को टीका लगेगा।

देश में 18 साल से अधिक उम्र के लोग Vaccine लगवाने के लिए आज यानी 28 अप्रैल से कोविन पोर्टल (cowin.gov.in) या फिर Arogya Setu App पर रजिस्ट्रेशन करा सकेंगे। बता दें कि देश में फिलहाल, 45 साल से अधिक लोगों को Vaccine दी जा रही है। 1 मई से देश में प्राइवेट अस्पतालों में भी Vaccine उपलब्ध रहेगी।

1 मई से शुरू होने वाले Vaccination में सरकारी स्वास्थ्य केंद्र के साथ-साथ निजी अस्पतालों को भी शामिल किया गया है। वर्तमान में 45 वर्ष या उससे अधिक उम्र के लोगों का Vaccination किया जा रहा है। 18 से 44 साल की आयु के सभी लोगों के Vaccination के लिए रजिस्ट्रेशन 28 अप्रैल से कोविन पोर्टल और Arogya Setu App पर शुरू होगा। Vaccination के लिए दस्तावेज प्रक्रिया पहले की तरह ही रहेगी। पंजीकरण कराते ही रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर कन्फर्मेशन आएगा, जिसे चेक करना होगा। अप्वाइंटमेंट मिलने के बाद वैक्सीन लगवाने के दौरान अपनी स्लिप और फोटो आईडी साथ लेकर जाना होगा।

इस तरह करें रजिस्ट्रेशन

Corona की Vaccine लगवाने के लिए युवाओं को कोविन ऐप, Arogya Setu App या फिर कोविन की वेबसाइट पर जाना होंगा। वहां पर उन्हें अपने Mobile number को दर्ज करना होगा। उसके बाद एक OTP के जरिए अपना एकाउंट बनाना होंगा। वहीं उसमें दिए गए फॉर्म में नाम, उम्र, लैंगिक जानकारी के साथ कोई Aadhar card upload करना होगा, जिसके बाद Vaccination center का चयन कर अप्वाइंटमेंट लेकर Vaccine लगवाई जा सकेगी। इतना ही नहीं वरिष्ठ लोगों का रजिस्ट्रेशन 1507 पर डायल करके भी कराया जा सकता है।

यह भी पढ़ें: परेशानी से जूझ रहे लोगों को लूटने की तैयारी, दाह संस्कार में की जा रही मक्कारी

AB STAR NEWS  के  ऐप को डाउनलोड  कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम  और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते है