Coronavirus के कम होते मामलों ने एक बार फिर से रफ़्तार तेज़ कर दी है। WHO ने दुनिया के देशों को आगाह किया है कि अगर Vaccination अभियान में तेजी नहीं आई तो Corona के नए-नए वेरिएंट वर्तमान से ज्यादा जानलेवा हो सकते हैं।

WHO ने कहा है कि Delta Variant हमारे लिए चेतावनी है कि हम जल्द इसे दबाने के लिए आवश्यक कदम उठाए, वरना स्थिति और ज्यादा बुरी हो सकती है। WHO ने कहा है कि स्थिति और ज्यादा बुरी होने से पहले Vaccination अभियान पर जोर देना चाहिए। उन्होंने कहा कि Delta Variant के खतरनाक परिणामों को देखते हुए इस पर काबू पाने के लिए तत्काल कार्रवाई की जरूरत है। WHO ने अपील की है कि सितंबर के आखिरी तक सभी देश कम से कम अपनी 10 प्रतिशत आबादी को Vaccination जरूर कर दें।

WHO चाहती है कि सभी देशों में सितंबर तक कम से कम 10 प्रतिशत आबादी को Vaccine लग जानी चाहिए। इसके अलावा इस साल के अंत तक 40 प्रतिशत आबादी को Vaccination के दायरे में लाना होगा। WHO चाहता है कि 2022 के मध्य तक विश्व की 70 प्रतिशत आबादी पूरी तरह से वैक्सीनेटेड हो जाए। Vaccination के असमान वितरण पर WHO ने कहा कि अब तक Vaccine की चार अरब खुराक लोगों को दी चुकी है। इनमें से अत्यधिक अमीर देशों में प्रति सौ लोगों में से 98 लोगों का Vaccination कर लिया गया है जबकि 29 सबसे गरीब देशों में प्रति सौ में से 1.6 प्रतिशत लोगों को ही Vaccine मिली है।

तेजी से फैलने वाला Delta Variant अब तक 132 देशों में दस्तक दे चुका है। WHO के इमरजेंसी डाइरेक्टर माइकल रेयान (Michael Ryan) ने कहा, डेल्टा हमारे लिए चेतावनी है। यह चेतावनी है कि हम सचेत हो जाए। इससे पहले कि और खतरनाक Variant सामने आए, हमें इसे दबाने के लिए तत्काल कार्रवाई की जरूरत है। WHO के प्रमुख Tedros Adhanom Ghebreyesus ने कहा, अब तक चार Variant को लेकर चिंता है और जब तक Coronavirus फैलता रहेगा, तब तक और Variant सामने आ जाएंगे। टेडरोस ने बताया कि पिछले चार सप्ताह में WHO के 6 क्षेत्रों में पांच में औसतन 80 प्रतिशत की दर से संक्रमण बढ़ रहा है।

Delta Variant पर चिंता जाहिर करते हुए टेडरोस ने कहा, संक्रमण पर नियंत्रण पाने के लिए अब भी सुरक्षात्मक उपाय की जरूरत है। इसके तहत भौतिक दूरी का पालन, फेस मास्क, हाईजीन का ख्याल, अनावश्यक बाहर जाने से बचना जैसे उपाय कारगर हैं। उन्होंने कहा कि इससे डेल्टा स्ट्रेन भी रुकेगा। खासकर अगर Vaccine ले ली जाती है तो इस वेरिएंट को नियंत्रण में लाया जा सकता है। WHO के मुताबिक Virus अब भी तेजी से फैल रहा है। इसलिए हमें अपने गेम प्लान पर तेजी से काम करना होगा। इसके लिए Vaccination सबसे जरूरी चीज़ है।

यह भी पढ़ें: आज भी देश के 63 जिलों में नहीं है एक भी ‘Blood Bank’

AB STAR NEWS  के  ऐप को डाउनलोड  कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम  और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते है