Holi से पहले करें शुभ काम

मार्च का महीना शुरू हो चुका है इसके साथ ही फाल्गुन का महीना भी शुरू हो गया है। इस महीने में शविरात्रि और Holi का त्योहार मनाया जाता है। Holi का त्यौहार दो दिनों का है। Holi पर पहले होलिका दहन जो फाल्गुन पूर्णिमा के दिन होता है और उसके अगले दिन पड़वा पर रंग खेला जाता है। इस बार Holi का त्योहार 28 मार्च को होलिका दहन के साथ शुरू होगा और फिर खेलने वाली Holi के साथ समाप्त होगा।

पौराणिक कथा के अनुसार होलाष्टक से रंग वाले दिन तक के आठ दिन भगवान विष्णु के भक्त प्रह्लाद के पिता राजा हिरण्यकश्यप ने अपने उसका भगवान विष्णु से मोहभंग करने के लिए अनेक प्रकार की यातनाएं दी थीं। इस बार होलिका दहन का मुहूर्त कुल 2 घंटे 20 मिनट का है। होलिक दहन होलिका दहन रविवार, मार्च 28, 2021 को शाम 18:37 से 20:56 से बीच किया जाना शुभ रहेगा।

‘AAP’ की हुईं Miss India Delhi

इस बार Holi मार्च 28, 2021 को 03:27 बजे शुरू होगी और फिर मार्च 29, 2021 को 00:17 बजे समाप्त होगी। 28 मार्च को शाम को होलिका दहन होगा और अगले दिन बड़ों का आशीर्वाद लेकर सभी होली खलेंगे। बता दें कि Holi से 8 दिन पहले होलाष्टक शुरू होते हैं। ऐसा कहा जाता है कि ये आठ दिन कोई भी शुभ कार्य नहीं करना चाहिए।

AB STAR NEWS  के  ऐप को डाउनलोड  कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम  और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते हैं