Coronavirus को मात देनी है तो इलाज के साथ साथ एक चीज़ की और ज़रुरत है वो है ‘जागरूकता’। जितना ज़्यादा लोग जागरूक होंगे उतनी ही जल्दी Corona को मात दी जा सकेगी। केंद्र ने रविवार(30 मई) को सभी Private News Channels के लिए एक दिशानिर्देश जारी किया है और उनसे कहा है कि वे राष्ट्रीय स्तर के चार Helpline numbers को अपने स्क्रीन पर दिखाकर Coronavirus महामारी को लेकर जागरूकता फैलाने में सरकार की मदद करें। सरकार ने कहा है कि वह Corona महामारी से संबंधित तीन बातों पर लोगों को जागरूक करना चाहती है:
• Covid Treatment Protocol
• Covid के लिए उचित व्यवहार और
• Vaccination
Center ने दिशानिर्देश में कहा, ‘पिछले कुछ महीनों में सरकार ने विभिन्न माध्यमों और Print, TV, Radio, Social Media व Other Media Platforms के जरिए लोगों में जागरूकता फैलाने का काम किया है। नागरिकों के लिए Helpline numbers को भी सरकार द्वारा ना सिर्फ शुरू किया गया, बल्कि उसके जरिए भी महामारी के खिलाफ लोगों को जागरूक किया गया।’

इसके साथ ही एडवायजरी में Private News Channels को सलाह दी गई है कि वे समय-समय पर होने वाले इंटरवल के दौरान खासकर Prime time के वक्त चैनलों के टिकर या फिर ऐसी ही किसी अन्य जगहों पर जहां वे उचित समझें… राष्ट्रीय स्तर के चार Helpline numbers के साथ ही Corona महामारी के खिलाफ जागरूकता को बढ़ावा दें।
सरकार द्वारा जारी चार Helpline number हैं:

• 1075 (केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय Helpline number)
• 1098 (केंद्रीय महिला एवं बाल विकास मंत्रालय का बच्चों के लिए जारी Helpline number)
• 14567 (केंद्रीय सामाजिक न्याय और सशक्तिकरण मंत्रालय का वरिष्ठ नागरिकों के लिए जारी Helpline number)
• 08046110007 (मानसिक तनाव में मदद के लिए नीमहंस का Helpline number)

यह भी पढ़ें: मोदी सरकार के 7 साल: बीजेपी कार्यकर्ता लोगों के पास जाकर राहत काम कर रहे हैं- JP Nadda

AB STAR NEWS  के  ऐप को डाउनलोड  कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम  और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते है