खुशखबरी कोरोना वैक्सीन टीकाकरण का पूरा खर्च उठाएगी सरकार, जल्द होगा ऐलान!

0
216
Corona Vaccine Vaccination Free

नई दिल्ली: भारत में कोरोना का कहर बदस्तूर जारी हैं। केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की मने तो भारत में एक दिन में कोविड-19 के 44,489 नए मामले सामने आने के बाद देश में संक्रमण के मामले बढ़कर 92.66 लाख हो गए, जिनमें से 86.79 लाख लोग संक्रमण मुक्त हो चुके हैं। फिलहाल कोरोना संकट के बीच एक राहत भरी खबर सामने आई है न्यूज एजेंसी के मुताबिक, मोदी सरकार वैक्सीन टीकाकरण का पूरा खर्च उठा सकती है। इस संबंध में आम बजट में ऐलान किया जा सकता है।

माना जा रहा है कि फरवरी के अंत से टीकाकरण भी शुरू हो सकता है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी यह स्पष्ट कर चुके हैं कि जब भी कोरोना की वैक्सीन आएगी, देश के हर नागरिक का टीकाकरण किया जाएगा, कोई भी इससे अछूता नहीं रहेगा। PM मोदी ने कोरोना के बढ़ते मामलों को लेकर राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ मंगलवार 24 नवंबर को वर्चुअल बैठक करने के साथ उन्होंने राज्यों को आगाह किया कि वे कोरोना के खिलाफ लड़ाई में थोड़ी भी ढिलाई ना बरतें। मुख्यमंत्रियों से चर्चा के दौरान प्रधानमंत्री ने आरटी-पीसीआर जांच का अनुपात बढ़ाने पर जोर दिया और कहा कि घरों में आइसोलेशन में रह रहे मरीजों की निगरानी भी बेहतरीन करनी होगी।

केंद्र सरकार कोरोना के बढ़ते प्रकोप से चिंतित है और इसे नियंत्रित करने के लिए हर संभव प्रयास कर रही है। इसी क्रम में वैक्सीन टीकाकरण का पूरा खर्च उठाने की योजना तैयार की गई है। बताया जा रहा है कि इस संबंध में सहमति बन गई है और बजट में इसकी घोषणा की जा सकती है। सूत्रों के अनुसार, सरकार ने इस संबंध में पूरी योजना तैयार कर ली है। उसके अनुमान के मुताबिक देश के एक नागरिक को कोरोना वैक्सीन डोज देने पर 6-7 डॉलर यानी कि 500 रुपए से ज्यादा का खर्च आएगा। यही वजह है कि सरकार ने 130 करोड़ लोगों को कोरोना वैक्सीन देने के लिए 500 अरब रुपए का बजट तय किया है। इस बजट का इंतजाम मौजूदा वित्तीय वर्ष के आखिर में किया जाएगा। जिसके बाद वैक्सीन मुहैया कराने में फंड की कमी नहीं होगी।