सोने एवं चांदी की कीमत में बुधवार को गिरावट दर्ज की गई। एचडीएफसी सिक्योरिटीज के मुताबिक दिल्ली में सोने के भाव में 49 रुपये प्रति 10 ग्राम की कमी देखने को मिली। इससे राष्ट्रीय राजधानी में सोने का दाम 43,925 रुपये प्रति 10 ग्राम पर रह गया। इससे पिछले सत्र में सोने का दाम 43,974 रुपये प्रति 10 ग्राम पर रहा था। इसी तरह चांदी की चमक में भी कमी देखने को मिली। एचडीएफसी सिक्योरिटीज के मुताबिक दिल्ली में चांदी की कीमत में प्रति किलोग्राम 331 रुपये की टूट देखने को मिली। इससे दिल्ली में चांदी की कीमत 62,441 रुपये प्रति किलोग्राम पर रह गई। इससे पिछले सत्र में चांदी की कीमत 62,772 रुपये प्रति किलोग्राम पर रही थी।

वनडे रैंकिंग में Virat Kohli पहले स्थान पर काबिज़ पर Bhumrah चौथे स्थान पर लुढ़के

एचडीएफसी सिक्योरिटीज में सीनियर एनालिस्ट (कमोडिटीज) तपन पटेल ने कहा, ”कॉमेक्स (न्यूयॉर्क स्थित कमोडिटी एक्सचेंज) पर रात के सत्र में बिकवाली से दिल्ली में 24 कैरेट सोने के दाम में 49 रुपये प्रति 10 ग्राम की गिरावट देखने को मिली। रुपये के कमजोर होने से सोने के दाम में गिरावट को रोकने में मदद मिली।”

मुद्रा विनिमय बाजार में अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपये का मूल्य 20 पैसे फिसलकर 73.58 के स्तर पर रह गया।

वैश्विक बाजार में सोने-चांदी का दाम

अंतरराष्ट्रीय स्तर पर सोने का दाम गिरावट के साथ 1,684 डॉलर प्रति औंस पर चल रहा था। इसी तरह चांदी की कीमत 24.09 डॉलर प्रति औंस पर सपाट रही।

पटेल ने कहा, ”अमेरिका में इकोनॉमिक रिकवरी की उम्मीद को लेकर डॉलर के मजबूत होने से सोने के दाम में गिरावट देखने को मिली।”

AB STAR NEWS  के  ऐप को डाउनलोड  कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम  और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते है