Corona Vaccine: भारत बायोटेक ने जारी की Factsheet

Corona Vaccination को लेकर सवाल खड़े होने लगे हैं। Vaccine हमारे लिए सुरक्षित है या नहीं…? अधिकांश लोग इसी सवाल का जवाब जानना चाहते हैं। अगर आप भी इस सवाल को लेकर परेशान है तो आपको परेशान होने की ज़रुरत नहीं है। Bharat Biotech ने Factsheet जारी करके बताया है कि किस बीमारी या अवस्था में लोगों को Corona Vaccine नहीं लगवानी चाहिए। Bharat Biotech के मुताबिक यदि किसी बीमारी की वजह से आपकी Immunity कमजोर है या आप कुछ ऐसी दवाएं ले रहे हैं, जिससे आपकी Immunity प्रभावित होती है तो आपको Covaxin नहीं लगवानी चाहिए।

हेल्थ वर्कर की मौत का कारण वैक्सीन का साइड इफेक्ट या कुछ और…!

Corona को मात देने के लिए Corona Vaccine आ चुकी है। सबको इस बात का इंतज़ार है कि उन्हें कब Vaccine लगाई जाएगी। कम लोग ये जानते हैं कि ये Vaccine आपके लिए जानलेवा भी साबित हो सकती है। Bharat Biotech ने Factsheet जारी कर लोगों को चेताया है कि Vaccination से पहले आप भी कुछ बातें जान लें। बता दें कि इससे पहले central government ने कहा था कि अगर आप Immunodeficiency से ग्रस्त हैं या Immunity Suppression पर हैं, यानी आप किसी अन्य ट्रीटमेंट के लिए Immunity कम कर रहे हैं तो Corona Vaccine ले सकते हैं। मगर अब Bharat Biotech द्वारा जारी बयान में ऐसे लोगों को Covaxin न लगवाने की सलाह दी गई है।

इन लोगों को Corona Vaccine से करना होगा परहेज़ 

  • स्वास्थ्य संबंधी गंभीर मामलों में Corona Vaccine नहीं लगवानी चाहिए, जिसके बारे में पूरी जानकारी Vaccination officer को देनी चाहिए।
  • Fever होने पर न लगवाएं।
  • जिन्हें एलर्जी की शिकायत रही है।
  • जो लोग Bleeding disorder से ग्रस्त हैं या खून पतला करने की दवाई ले रहे हैं
  • गर्भवती महिलाएं, या जो महिलाएं स्तनपान कराती हैं।

देशभर से Corona Vaccine के कुछ मामूली प्रतिकूल प्रभाव सामने आने के बाद ये Factsheet जारी की गई है। हालांकि कि कंपनी का ये भी कहना है कि इस बात की संभावना बहुत कम है कि Bharat Biotech की Covaxin से कोई गंभीर Allergic reaction हो। बावजूद इसके Bharat Biotech का कहना है कि जब आप Vaccine लगवा रहे हों तो ऐसी बातों की जानकारी आपको Vaccination ऑफिसर को देनी चाहिए। यदि किसी बीमारी की वजह से आपकी नियमित दवाएं चल रही हैं तो इसकी जानकारी भी आपको देनी चाहिए।

AB STAR NEWS  के  ऐप को डाउनलोड  कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम  और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते हैं