आपने भी अगर अभी तक PAN को Aadhar से Link नहीं करवाया है तो जल्द ये काम करवा लें। PAN Card को आधार से लिंक कराने के लिए 6 दिन का समय बचा है। अगर आपने अगले 6 दिन में PAN Card को Aadhar से Link नहीं कराया तो आपको 1000 रुपये जुर्माना देना पड़ेगा। यह आयकर कानून 1961 में जोड़े गए धारा 234एच के कारण हुआ है जिसे सरकार ने 23 मार्च को Lok Sabha में पारित वित्त विधेयक 2021 के अंतर्गत पास कराया है।

Government के द्वारा दी गई Last date तक अगर आप अपने Aadhar को PAN से नहीं जोड़ते हैं तो इसके लिए आपको 1,000 रुपये जुर्माना देना होगा। यहां आपको बता रहे हैं कि आप कैसे Aadhar को PAN से Link करा सकते हैं।

BJP का दावा, बंगाल में बनी हमारी सरकार तो सभी पार्टियों के वर्कर्स रहेंगे सुरक्षित

अगर कोई व्यक्ति अंतिम तारीख तक अपने PAN को Aadhar से नहीं जोड़ता है तो उसका PAN निष्क्रिय हो जाएगा। यानी Fixed Date के बाद Financial Transaction में PAN का इस्तेमाल नहीं हो पाएगा। यानी जहां भी PAN की जरूरत होगी वहां पर इस्तेमाल नहीं होगा। इसका असर सभी तरह के बैंकिंग लेनदेन, Mutual Fund डीमैट खाता खोलने, New Bank Account खोलने पर पड़ेगा। बिना PAN के ये सारे काम आप नहीं कर पाएंगे।

Tax Experts का कहना है कि अब PAN को Aadhar से जोड़ने की तारीख बढ़ने की उम्मीद नहीं है क्योंकि Budget प्रस्ताव 1 अप्रैल, 2021 से लागू होंगे। ऐसे में Time Limit बढ़ने की संभावना नहीं के बाराबर है। ऐसे में आप 31 मार्च, 2021 तक PAN को Aadhar से Link नहीं करते हैं, तो आप दंड का भुगतान करने के लिए उत्तरदायी होंगे। आपको अधिकतम 1,000 रुपये का जुर्माना भुगतान करना पड़ सकता है।

AB STAR NEWS  के  ऐप को डाउनलोड  कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम  और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते है