साल के आख़िरी महीने में आपकी जेब हो सकती है ढीली

साल 2020 शायद ही किसी के लिए अच्छा रहा हो। इस साल के शुरुआत से ही कोरोनावायरस का ऐसा असर देखने को मिला कि देश दुनिया तबाही की कगार पर आ गई। हर इंसान घर में क़ैद होकर रह गया। अब सिर्फ एक ही महीना बचा है। जाते जाते ये महीना आपकी जेब पर क्या असर डालने वाला है ये कोई नहीं जानता है। अगले पांच दिन यानी 1 दिसंबर 2020 से आम आदमी की जिंदगी से जुड़े कई तरह के नियमों में बदलाव होने वाला है।

आम आदमी को सबसे ज़्यादा नुकसान LPG सिलेंडर के दाम बढ़ने से होता है। 1 दिसंबर से LPG सिलेंडर यानी रसोई गैस, रेलवे और बैंक के लेनदेन से जुड़े नियम बदलने वाले हैं। दिसंबर से रियल टाइम ग्रॉस सेटलमेंट (RTGS) के समय में भी बदलाव होने वाला हैं।

साल के आखिरी महीने में होने वाले हैं ये बदलाव

  1. हर महीने की पहली तारीख को सरकार रसोई गैस यानी LPG सिलेंडरों के दामों में बदलाव करती है। यानी 1 दिसंबर से देशभर में रसोई गैस के दाम बदल जाएंगे। बीते महीने कमर्शियल सिलेंडर की कीमतों में बढ़ोतरी की गई थी।
  2. इंडियन रेलवे 1 दिसंबर से कई नई ट्रेनें चलाने जा रहा है। कोरोना संकट के बाद से रेलवे लगातार कई नई स्पेशल ट्रेनें चला रहा है। अब 1 दिसंबर से भी कुछ ट्रेनों का परिचालन शुरू होने जा रहा है, इसमें झेलम एक्सप्रेस और पंजाब मेल दोनों शामिल हैं।
  3. बीमाधारक 5 साल के बाद प्रीमियम की रकम को 50 फीसदी तक घटा सकते हैं। यानि वह आधी किस्त के साथ भी पॉलिसी जारी रख पाएंगे।
  4. RBI ने 24 घंटे के लिए आरटीजीएस सुविधा शुरू करने का ऐलान किया था। अभी ये सुविधा महीने के दूसरे और चौथे शनिवार को छोड़कर हफ्ते के सभी कामकाजी दिनों में सुबह 7 बजे से शाम 6 बजे तक मिलती है। यानी दिसंबर से आरटीजीएस के माध्यम से चौबीसों घंटे मनी ट्रांसफर कर सकेंगे। कहना गलत नही होगा कि दिसंबर से बैंकों के पैसों के लेन-देन से जुड़ा नियम बदल सकता है।

ABSTARNEWS के ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते है