चेहरे पर दोस्तों ने लगा दिया है पक्का रंग तो इस तरह छुड़ाएं

0
70

इस बार की Holi हर बार की तरह नहीं मनाई जाएगी। हर बार की तरह शोर नहीं मचेगा। Coronavirus का ख़तरा बरक़रार है इसलिए लोग घर पर ही Holi मनाएंगे। Coronavirus के खतरे के बीच होली खेलना किसी चुनौती से कम नहीं है। ऐसे में बहुत से लोग Holi न खेलने का भी फैसला ले चुके हैं जबकि कई लोग इसे सावधानियों के साथ Holi खेलना चाहते हैं। वैसे तो Natural Colors से Holi खेलना समझदारी का काम होगा लेकिन फिर भी अगर आपको कोई पक्का रंग यानी Chemical वाला रंग लगा देता है, तो आपको उसे छुड़ाने के लिए कुछ घरेलू उपाय करने चाहिए।

एलोवेरा जेल – Aloe vera gel को हर Skin Problem में रामबाण माना जाता है। ऐसे में आपको रंग छुड़ाने के लिए नहाते समय Aloe vera gel रंग लगी हुई Skin पर लगाकर हल्के से रगड़ना चाहिए, फिर हल्के गुनगुने पानी से धुल लें। ऐसा करने से Skin और बालों की जड़ों में Chemical Colors के कारण होनेवाली खुजली और जलन में राहत मिलेगी।

Myanmar: सुरक्षा बलों की फायरिंग में तीन की मौत

चावल का आटा चावल का आटा Natural Scrubber माना जाता है। ऐसे में चावल का आटा आप डेड Skin को साफ करने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं। चावल को दरदरा पीसकर उसमें शहद मिला लें, इसके बाद इसे उबटन की तरह शरीर पर मलकर रंग छुटा लें।

बेसन से आएगा निखार – Holi के त्योहार पर रंग खेलने से पहले ही दूध-हल्दी-बेसन को मिलाकर ऊबटन तैयार करके रख दें। नहाते समय एक बार पानी और साबुन से रंग उतारने के बाद इस ऊबटन को पूरे शरीर पर लगाकर Scrub करें।

दही का करें इस्तेमाल रंग खेलने के बाद नहाते वक्त इस दही से त्वचा को साफ करें। आपकी Skin पर चढ़ा रंग तेजी से साफ होगा और Skin में Dryness भी नहीं आएगी। वहीं, दही से आपकी Skin भी अच्छी होगी।

AB STAR NEWS  के  ऐप को डाउनलोड  कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम  और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते है