नए महीने की शुरुआत के साथ ही Punjab Cabinet ने बुधवार को एक योजना पारित की है जो महिलाओं को राज्य के भीतर सभी सरकारी बसों में मुफ्त यात्रा करने की अनुमति देती है। सरकार की तरफ से जारी एक बयान के अनुसार, Chief Minister Captain Amarinder Singh ने 5 मार्च को विधानसभा में मुफ्त यात्रा योजना की घोषणा की थी। इसका लाभ राज्य भर में 1.31 करोड़ से अधिक महिलाओं/लड़कियों को मिलेगा।

महिलाएं अब स्थानीय निकायों द्वारा संचालित Punjab Roadways Transport Corporation (PRTC), पंजाब रोडवेज बसों (PUNBUS) और सिटी बस सेवाओं सहित सरकारी स्वामित्व वाली बसों में मुफ्त बस यात्रा का लाभ उठा सकेंगी। हालांकि, यह योजना सरकारी स्वामित्व वाली एसी बसों, Volvo buses और HVAC Buses पर लागू नहीं है।

Kareena Kapoor ने मास्क तो हटाया लेकिन सूझबूझ के साथ, जानें पूरी खबर 

इस सुविधा का लाभ उठाने के लिए आधार कार्ड, मतदाता कार्ड या पंजाब में निवास का कोई अन्य प्रमाण जैसे दस्तावेज आवश्यक होंगे। इसके अतिरिक्त, वे सभी महिलाएं जो राज्य सरकार के कर्मचारियों के परिवार की सदस्य हैं और चंडीगढ़ की रहने वाली हैं, या वे स्वयं राज्य सरकार की कर्मचारी हैं, लेकिन चंडीगढ़ में रहती हैं इसका लाभ उठा सकती हैं।

बयान में कहा गया है, “इस योजना से दैनिक परिवहन की उच्च लागत के कारण स्कूलों में न केवल महिला ड्रॉप-आउट को कम करने की उम्मीद है, बल्कि कामकाजी महिलाओं को भी सुविधा होगी, जिन्हें अपने कार्यस्थल पर काफी दूरी तय करनी होगी। महिलाओं के किसी भी आर्थिक गतिविधि में संलग्न होने के लिए यह सुरक्षित, सस्ते और विश्वसनीय यात्रा तक पहुंच सुनिश्चित करेगी।”

इससे पहले 2019 में, दिल्ली में Arvind Kejriwal सरकार ने डीटीसी बसों में महिलाओं के लिए भी इसी तरह की योजना की घोषणा की थी।

AB STAR NEWS  के  ऐप को डाउनलोड  कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम  और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते है