Mauritius के पूर्व PM Anerood Jugnauth के निधन पर आज पूरे देश में राजकीय शोक है। गृहमंत्रालय ने शुक्रवार को इसका ऐलान किया। इससे पहले PM Modi ने शुक्रवार को Mauritius के अपने समकक्ष प्रविंद जगन्नाथ से फोन पर बात की और वहां के पूर्व PM Anerood Jugnauth के निधन पर शोक संवेदनाएं प्रकट की। भारत सरकार द्वारा Anerood Jugnauth को पिछले साल देश के दूसरे सबसे बड़े नागरिक सम्मान पद्म विभूषण से सम्मानित किया गया था। भारतीय मूल के अनिरुद्ध जगन्नाथ Mauritius के प्रधानमंत्री प्रविंद जगन्नाथ के पिता थे। उनका गुरुवार को निधन हो गया।

Home Ministry की ओर से जारी सूचना में कहा गया है कि Mauritius के पूर्व राष्ट्रपति और पूर्व प्रधानमंत्री Anerood Jugnauth का निधन हो गया है। उनके सम्मान में भारत सरकार ने फैसला किया है कि आज पूरे भारत में राजकीय शोक मनाया जाएगा। शोक के दौरान राष्ट्रीय ध्वज उन सभी इमारतों पर आधा झुका रहेगा जहां नियमित रूप से तिरंगा फहराया जाता है। इस दौरान कोई Official Entertainment Program नहीं होगा।

PM Modi ने इससे पहले Mauritius के अपने समकक्ष प्रविंद जगन्नाथ से फोन पर बात की। उन्होंने खुद ट्वीट कर यह जानकारी दी। उन्होंने कहा, ”सर Anerood Jugnauth को हिंद महासागर क्षेत्र के सबसे बड़े राजनेताओं में एक और भारत की Mauritius के साथ विशेष मित्रता के प्रमुख वास्तुकार के रूप में याद किया जाएगा।”

यह भी पढ़ें: Yogi Adityanath Birthday: कभी CM योगी ने मुस्लिमों के लिए दिया था धरना

AB STAR NEWS  के  ऐप को डाउनलोड  कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम  और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते है