देश भर में Coronavirus  के बीच आज से चैत्र नवरात्र (Chaitra Navratra ) की शुरुआत हो गई। हिंदू वर्ग में नवरात्रों का बड़ा महत्व है। चैत्र नवरात्रि में मां दुर्गा (Maa durga) के 9 स्वरूपों की पूजा की जाती है। इन 9 दिनों में पूरा माहौल भक्तिमय हो जाता है। नवरात्रि में पहले दिन मंदिरों (Temples ) में मां दुर्गा के दर्शन (visit) के लिए श्रद्धालुओं (Devotees ) की भारी भीड़ मंदिरों (Temple ) में देखने को मिली।

राजधानी दिल्ली  (delhi ) में कई बड़े मंदिरों को कोरोना वायरस (covid-19)  के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए बंद कर दिया गया है। तो दिल्ली के ऐतिहासिक सिद्ध पीठ कालकाजी मंदिर (Kalka Ji temple) में कोरोना गाइडलाइन (Corona Guideline )का पालन करते हुए श्रद्धालुओं को दर्शन (visit) करने दिए जा रहे हैं। वही, मंदिर प्रशासन (Temple administration) की ओर से मंदिर में किसी को भी जाने की इजाजत नहीं दी जा रही है और फूल-प्रसाद भी मंदिर (temple) में नही लिया जा रहा है।

कालकाजी मंदिर (kalkaji temple) के पुजारी सुनिल (sunil) के अनुसार सरकार की ओर से जो covid-19 को लेकर नियम बनाए गए हैं उसको फॉलो किया जा रहा है। साथ ही सोशल डिस्टेंसिंग (Social Distancing) के साथ सैनिटाइजेशन (Sanitization )  की व्यवस्था मंदिर प्रशासन कि तरफ से की गई है। साथ ही मंदिर प्रशासन के साथ-साथ सिविल डिफेंस की वॉलिंटियर्स delhi police के जवानों को भी तैनात किया गया है। ताकि temple में दर्शन करने के लिए आने वाले भक्तों को सोशल डिस्टेंसिंग (Social Distancing) के साथ ही दर्शन करने की इजाजत दी जाए। वहीं, कोविड-19 के चलते दिल्ली के बड़े मंदिरों में से एक झंडेवालान (Jhandewalan ) को फिलहाल श्रद्धालुओं के लिए बंद कर दिया गया है। वहीं इसके ठीक उल्टा मिर्ज़ापुर-विंध्याचल (Mirzapur-Vindhyachal ) में नवरात्र मेले में लगी भारी भीड़ देखने को मिली।

Coronavirus काल मे भी मां विंध्यवानसी (Maa vindhyavasini) के दर्शन-पूजन के लिए बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं (Devotees ) पहुंचे हैं। तो वहीं जिला प्रशासन (District administration ) की सारी व्यवस्था फेल होती दिखाई दी।

CM Yogi ने Corona के मौजूदा हालात देखते हुए मंत्रियों को दिया ये आदेश

AB STAR NEWS  के  ऐप को डाउनलोड  कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम  और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते है