परीक्षा तो सभी ज़रूरी होती हैं लेकिन कुछ परीक्षाओं को पास करना बेहद मुश्किल होता है। अब UPSC, PCS Pre Exam, CDS and NDA Exam पास करने वाले छात्रों को सरकार 50 हजार रुपए देगी।

उत्तराखंड मंत्रिमंडल (कैबिनेट) ने मंगलवार को राज्य के युवाओं के लिए अभूतपूर्व निर्णय लिया है। इसके तहत संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) द्वारा आयोजित प्रारंभिक परीक्षा पास करने वाले सभी छात्रों, उत्तराखंड लोक सेवा आयोग (पी.सी.एस) प्रारंभिक परीक्षा पास करने वाले चयनित 100 छात्रों, एन.डी.ए., सी.डी.एस. की लिखित परीक्षा पास करने के बाद और साक्षात्कार के पूर्व छात्रों को 50 हजार रुपए देने का निर्णय लिया गया है।

शासकीय प्रवक्ता कैबिनेट मंत्री सुबोध उनियाल ने बैठक के बाद, कैबिनेट निर्णय की संवाददाताओं को जानकारी दी। उन्होंने बताया कि ग्राम पंचायत कौसानी, जनपद बागेश्वर को नगर पंचायत बनाया जाएगा। जबकि जनपद ऊधमसिंहनगर में प्रस्तावित ग्रीन फील्ड एयरपोर्ट हेतु भूमि की उपयुक्ता के संदर्भ में विस्तृत परियोजना रिपोर्ट (डी.पी.आर.) तैयार किया जाएगा। यह तैयार करने के लिए भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण की विशेष परामर्शी सेवाएं ली जाएंगी।

शासकीय प्रवक्ता ने बताया कि सांस्कृतिक दलों को 02 हजार रूपए प्रति माह की प्रोत्साहन धनराशि 05 माह तक दी जाएगी, जबकि ट्रैकिंग एवं पीक फीस पर छूट की जाएगी। वीरचन्द्र सिंह गढ़वाली एवं दीनदयाल उपाध्याय होमस्टे योजना हेतु ऋण पर 06 माह के लिए ब्याज प्रतिपूर्ति सहायता की जाएगी। कैबिनेट ने उच्च न्यायालय के निर्देश पर परिवहन निगम के कार्मिकों को वेतन देने हेतु तीन माह का वेतन 51 करोड़ 24 लाख देने के लिए मुख्यमंत्री को निर्णय लेने के लिए भी अधिकृत कर दिया है।

AB STAR NEWS  के  ऐप को डाउनलोड  कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम  और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते है