मकर संक्रान्ति हिन्दु धर्म के लोगो का प्रमुख त्योहार है। तो ये त्योहार कल यानी 15 जनवरी को देशभर में मनाए जाएगा। बता दें मकर संक्रान्ति पूरे देश में मनाया जाता है। लेकि न अलग-अलग नामो से मनाया जाता है। बता दें कि जब पौष महीनें में जब सूर्य मकर राशि के अंदर प्रवेश लेता है तब ये मकर संक्रान्ति का पर्व मनाया जाता है। इस पर्व को हर जगह अलग-अलग नाम से मनाया जाता है। तमिलनाडु (Tamil Nadu) में इस त्यौहार को पोंगल (Pongal)  नाम के पर्व के रूप में मनाते हैं। जबकि मकर संक्रांति के दिन को कई जगह लोग केवल संक्रांति के नाम से जानते है। मकर संक्रांति का त्योहार धार्मिक, ज्योतिष एवं वैज्ञानिक दृष्टिकोण से बहुत खास है। इस दिन सुबह जल्दी उठकर स्नान करके दान-पुण्य किया जाता है। लेकिन आज के दिन कुछ काम ऐसे होते है जिन्हें करने से आपको में परेशानी आ सकती है।

आज का राशिफल: जानें शुक्रवार के दिन किसका होगा भाग्योदय

तो आइए जानते है किन कामों को लेकर आपको सतर्कता बरतने की जरूरत है।

  • मकर संक्रांति के शुभ दिन नशीली वस्तुओं का सेवन करने से बचे। साथ ही आज के दिन भूलकर भी शराब, सिगरेट, गुटखा जैसी कोई भी नशीली चीजों का सेवन न करे। बल्कि इस दिन तो तिल, मूंग दाल की खिचड़ी और चावल जैसी चीजों का सेवन करे और आज के दिन दान करने से भी जिंदगी के कष्ट कम होते है।
  • संक्रांति का दिन अंडा, मांस, लहसुन, और प्याज जैसी वस्तु के सेवन से बचना चाहिए।
  • तो वहीं आज के दिन आप घर में रहते हो यहां कहीं बाहर रहते हो। इस दिन पेड़-पौधों को क्षति न पहुचाएं अर्थात यदि आपको के कटाई या छंटाई करनी है तो इस दिन को छोड़कर किसी और दिन इस कार्य को करे।
  • अगर आज के दिन आपकी फसल है और आप उसे काटने की सोच रहे है। तो रुक जाइए।