हालात अब पहले जैसे नहीं रहे। लगातार Coronavirus के बढ़ते मामले सभी को डरा रहे हैं ऐसे में हर वो क़दम उठाया जा रहा है जिससे लोग corona की चपेट में आने से बच सकें। कोरोना संक्रमण की रोकथाम के लिए वाराणसी जिला प्रशासन ने भीड़भाड़ से बचने के लिए कई और प्रतिबंध लगाए हैं। शाम चार बजे के बाद गंगा घाटों व Park में जाने पर रोक लगा दी है। वहीं, इन दोनों स्थानों पर सुबह छह बजे से पहले भी नहीं जा सकेंगे।

आप भी अगर सुकून की तलाश में या ताज़ी हवा खाने के लिए Park जाते हैं तो अब आपको तय समय पर ही पार्क में जाने की इजाज़त मिलेगी। अब शाम चार बजे के बाद गंगा घाटों व पार्कों में जाने पर रोक लगा दी गयी है। वहीं, इन दोनों स्थानों पर सुबह छह बजे से पहले भी नहीं जा सकेंगे। यह आदेश तत्काल प्रभाव से लागू कर दिया गया है। डीएम कौशल राज शर्मा ने महामारी अधिनियम के तहत नयी गाइडलाइन जारी की है। बताया कि घाटों पर केवल आरती के आयोजक, उनके न्यूनतम आवश्यक अर्चक, घाट पर स्थित घरों के सदस्य, नाविक, नाव से यात्रा करने वाले पर्यटक इस प्रतिबंध से मुक्त रहेंगे।

अंतिम संस्कार करने वाले तथा इससे जुड़े लोग भी प्रतिबंध से मुक्त रहेंगे। जिन पर्यटकों द्वारा नाव का प्रयोग किया जाएगा। वे केवल नाव पर चढ़ने व उतरने के लिए घाट का प्रयोग करेंगे। किसी भी दशा में घाट पर नहीं रुकेंगे। डीएम ने बताया कि नए निर्देश के बाद अब किसी भी बंद स्थान जैसे हॉल व कमरे की तय क्षमता की 50 फीसदी उपस्थिति हो सकेगी। सभी के चेहरे पर फेस मॉस्क, सोशल डिस्टेंसिंग, थर्मल स्र्कैंनग व सैनेटाइजर व हैंड वॉश की व्यवस्था होनी चाहिए। रात्रि नौ बजे के बाद किसी भी धार्मिक स्थल या उसके आसपास जाना प्रतिबंधित रहेगा। जिले में प्रत्येक व्यक्ति मास्क अवश्य लगाएगा और दो गज सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करेगा।

AB STAR NEWS  के  ऐप को डाउनलोड  कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम  और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते है