इस वजह से भारत में फिर से बढ़ने लगे हैं Corona Cases

0
98

वैज्ञानिकों ने बताया कारण, क्यों बढ़ने लगे हैं Corona Cases

एक बार फिर से भारत में Corona Cases बढ़ने लगे हैं, लेकिन बढ़ क्यों रहे हैं ये समझ नहीं आ रहा है. Coronavirus में आए 7000 से ज्यादा बदलावों का Record तैयार किया गया है, लेकिन यह नए स्वरूप से संबंधित नहीं है।

Scientists ने Virus में होने वाले परिवर्तन और नए स्वरूप के बीच अंतर स्पष्ट करते हुए कहा कि कुछ राज्यों में Covid -19 के संबंध में उचित तौर-तरीका नहीं अपनाने के कारण शायद मामले बढ़ रहे हैं।

Scientists ने आगाह किया है कि अगर Safety rules नहीं अपनाए गए तो ज्यादा संक्रामक स्वरूप का प्रसार हो सकता है या यह मूल स्वरूप की जगह ले सकता है। एक हालिया सर्वेक्षण में भारत में सार्स कोव-2 के जीनोम में 7684 बदलाव का जिक्र किया गया है। हैदराबाद स्थित CSIR – Center for Cellular and Molecular Biology (CCMB) का अध्ययन चिंता का विषय है और कुछ धड़े में घबराहट बढ़ गई है।

विषाणु विज्ञानी ने बताया कि Virus के स्वरूप में बदलाव का मतलब Nucleic Acid Base या Amino Acid Particles में बदलाव से है और इसमें परिवर्तन को स्वरूप बदलना कहते हैं। CSIR-CCMB के विश्लेषण में पाया गया कि कई देशों में खौफ पैदा करने वाले नए स्वरूप के मामले भारत में बहुत कम आए हैं और इसमें ‘ई484के’और ‘एन501वाई’स्वरूप भी हैं।

CSIR-CCMB के निदेशक और अध्ययन के सह लेखक राकेश मिश्रा के मुताबिक, 6017 जीनोम अनुक्रमण के Data Analysis से Coronavirus के 7684 बदलावों का दस्तावेजीकरण किया गया है। मिश्रा ने बताया, ‘इसका ये मतलब नहीं है कि देश में Coronavirus के 7000 स्वरूप हैं। इसका बस ये मतलब है कि अपेक्षा के अनुरूप वायरस के स्वरूप में बदलाव हुआ है और हमने इन बदलावों का Documentation किया है।’साथ ही उन्होंने जोड़ा कि अभी यह कह पाना कठिन है कि देश में वायरस के कितने स्वरूप हैं।

यह भी पढ़ें: Corona: नए मामलों का आंकड़ा 15 हजार से अधिक दर्ज

AB STAR NEWS  के  ऐप को डाउनलोड  कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम  और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते है