भारत में कोरोनावायरस (Coronavirus) के नए मामले अब भी साढ़े तीन लाख से ऊपर बने हुए हैं. कोविड-19 संकट को काबू करने के लिए वैक्सीनेशन (Vaccination) पर जोर दिया जा रहा है. इस बीच, व्हाइट हाउस (White House) के मुख्य चिकित्सा सलाहकार डॉक्टर एंथनी फाउची (Anthony Fauci) ने एक इंटरव्यू में कहा, “भारत में कोरोना संकट (Corona crisis in India) को खत्म करने के लिए COVID-19 टीकाकरण (Vaccination) में तेजी लाना जरूरी है और कोविशील्ड (Covishield) की दो खुराकों के बीच अंतराल बढ़ाना एक ‘उचित दृष्टिकोण'(Proper approach) है.”

अमेरिका के शीर्ष हेल्थ एक्सपर्ट फाउची (Top Health Expert Fauchi) ने कहा, “जब आप बहुत ज्यादा मुश्किल दौर में होते हैं, जैसा कि भारत में हैं, आपको ज्यादा से ज्यादा लोगों को टीका लगाने की कोशिश करनी होती है. इसलिए मेरा मानना है कि यह एक उचित नजरिया है.” सरकार ने कोविशील्ड (Covishield) टीके की दो डोज लगवाने के बीच के समय को 6-8 सप्ताह से बढ़ाकर 12-16 सप्ताह करने का फैसला लिया है. तीन महीने में यह दूसरी बार है जब कोविशील्ड वैक्सीन (Covshield vaccine) की खुराक लगवाने के बीच के समय को बढ़ाया गया है. सरकार के इस कदम की एक बार फिर आलोचना हो रही है. हालांकि, डॉक्टर फाउची (Doctor fauchi) ने कहा, “वैक्सीन की 2 डोज के बीच के अंतर को बढ़ाना प्रभावकारिता के दृष्टिकोण से भी फायदेमंद होगा.”

उन्होंने कहा, “तथ्य यह है कि अगर आप लंबे समय तक देरी करते हैं तो इस बात की संभावना बहुत कम है कि यह वैक्सीन (The vaccine) की प्रभावकारिता पर नकारात्मक असर डालेगा. मैं इसे एक कवर के रूप में संदर्भित नहीं करूंगा, जब आपके पास पर्याप्त टीके नहीं हैं.”

AB STAR NEWS  के  ऐप को डाउनलोड  कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम  और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते है