वक़्त बीतने के साथ ही अब Delhi unlock होने को तैयार हो गई है। Unlock की प्रकिया के तहत आज से Metro का परिचालन भी शुरू हो गया है। फिलहाल मेट्रो 50 % क्षमता के साथ चल रही है। वहीं आज से Delhi में ऑड-ईवन के आधार पर बाजार खुलेंगे। 19 अप्रैल को लागू किए गए मौजूदा Lockdown को 14 जून तक बढ़ा दिया गया है। Delhi में उत्पादन व निर्माण कार्य गतिविधियों को मंजूरी देने के साथ पिछले हफ्ते ‘Unlock’ की प्रक्रिया शुरू की गई थी। Delhi में Coronavirus महामारी की सुधरती स्थिति के मद्देनजर शहर की अर्थव्यवस्था फिर से पटरी पर आने को तैयार है।

जानें, बाजारों को लेकर क्या हैं नियम

मॉल, बाजार और कारोबारी परिसर (साप्ताहिक बाजारों को छोड़कर) दुकानों के नंबरों के आधार पर सम-विषम आधार पर सुबह 10 बजे से रात 8 बजे तक खुले रहेंगे। डीडीएमए ने अपने आदेश में कहा, “इसका मतलब है कि सिर्फ 50% दुकानें (आवश्यक वस्तुओं की बिक्री करने वाली दुकानों को छोड़कर) खुली रहेंगी।” हालांकि शैक्षणिक किताबें और स्टेशनरी की shops, malls, markets और बाजार परिसरों में पंखों आदि की दुकानों को समय की पाबंदी के बगैर हफ्ते में सातों दिन खोलने की इजाजत होगी। मुहल्ले की दुकान और आवासीय परिसरों में स्थित दुकानों को आवश्यक और गैर आवश्यक सेवाओं के भेद के बगैर सभी दिन खोलने की इजाजत होगी। हालांकि गैर आवश्यक सेवाओं वाली ऐसी दुकानों के लिये समय सीमा सुबह 10 बजे से रात आठ बजे तक होगी।

जानें, क्या खुलेगा और क्या रहेगा बंद

• सरकारी और निजी कार्यालयों को 50% कर्मचारियों के साथ खोलने की अनुमति
• कर्मचारियों को आवाजाही के लिये संगठन की तरफ से जारी वैध प्रमाण पत्र और प्राधिकार पत्र रखना होगा।
• सरकार ने मुहल्ले की सभी दुकानों को भी खोलने की इजाजत दी है।
• आज से शराब की दुकानें भी खुल जाएंगी।
• Theaters, Restaurants (होम डिलिवरी और सामान ले जाने को छोड़कर), बार, Gym, Spa, Salon और Beauty Parlor अगले आदेश तक बंद रहेंगे।
• मनोरंजन और इसी तरह की अन्य सुविधाओं से संबंधित दुकानों को भी बंद रखने का फैसला लिया गया है।
• E-commerce platform के जरिए डिलिवरी की भी इजाजत होगी।

शहर में Covid-उपयुक्त व्यवहार का अनुपालन सुनिश्चित करने के लिए पुलिस और जिला प्रशासन ने टीमें तैनात की हैं। संक्रमण के प्रसार के अधिक जोखिम वाले क्षेत्रों जैसे प्रमुख बाजारों, मॉल और शराब की दुकानों की तरफ विशेष ध्यान दिया जाएगा, क्योंकि इन जगहों पर भीड़ एकत्र होने की अधिक संभावना रहती है। उन्होंने कहा कि ऐसी जगहों पर Corona से बचाव संबंधी नियमों का पालन सुनिश्चित करने के लिए विशेष तौर पर कर्मियों की तैनाती की जाएगी।

यह भी पढ़ें: घर-घर राशन योजना पर रोक, सीएम केजरीवाल बोले पिज्जा-बर्गर की होम डिलीवरी तो राशन की क्यों नहीं

AB STAR NEWS  के  ऐप को डाउनलोड  कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम  और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते है