मार्च का महीना चल रहा है लेकिन गर्मी देखकर लगता है जैसे मई का महीना आ गया हो। 19 मार्च को भी सूरज की तपिश के कारण पारा 34 डिग्री सेल्सियस के भी पार जा पहुंचा। इस वजह से दिन में लोगों के पसीने छूट गए। सूरज ढलने के बाद भी गर्मी का अहसास बना रहा। वैसे अगले दो दिन में समूचे North India और Delhi-NCR में झमाझम बारिश की संभावना है।

Skymet Weather के प्रमुख मौसम विज्ञानी महेश पलावत के अनुसार, इन दिनों पश्चिमी विक्षोभ(Western disturbance) का असर बना हुआ है। इसे देखते हुए अगले 2 दिन में Punjab, Haryana और Chandigarh समेत Delhi में ठीक-ठाक बारिश होने की संभावना है। आगामी 25 तारीख से Northern india से आने वाली ठंडी हवाएं भी दिल्लीवासियों को तेज गर्मी से राहत प्रदान करेंगी। इससे Temperature में भी कमी आएगी और मौसम खुशनुमा रहेगा।

जानें कब घोषित होंगे बिहार बोर्ड 12वीं परीक्षा के परिणाम

प्रादेशिक Weather Department के मुताबिक, Delhi का अधिकतम तापमान सामान्य से 4 अधिक 34.5 डिग्री सेल्सियस रहा। न्यूनतम तापमान सामान्य से तीन अधिक 19.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। पिछले 24 घंटे में हवा में नमी का स्तर अधिकतम 85 व न्यूनतम 30 फीसदी रहा। स्पोर्ट्स कांप्लेक्स इलाका 36.6 डिग्री सेल्सियस के साथ सबसे गर्म रहा। यहां का न्यूनतम तापमान भी 24 डिग्री सेल्सियस रहा।

Central Pollution Control Board (सीपीसीबी) के अनुसार, शुक्रवार को दिल्ली का औसत वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 279 दर्ज किया गया। गुरुग्राम में AQI 272 रहा। NCR के अन्य सभी शहर बहुत खराब श्रेणी में रहे। खराब होने के बाद भी Delhi की हवा में कुछ सुधार दर्ज किया गया है। Delhi में आज Air quality index (AQI) 293 दर्ज किया गया है।

AB STAR NEWS  के  ऐप को डाउनलोड  कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम  और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते है