लम्बा सफर अगर मिनटों में पूरा हो जाए तो किसे अच्छा नहीं लगेगा। Delhi से Meerut तक का सफर अब से आसान हो गया है। आज Delhi Meerut Expressway को जनता के लिए खोल दिया गया है।

अब Delhi से मेरठ का सफर ढाई घंटे से घटकर 45 मिनट का हो गया है। गुरुवार की सुबह Central road transport और Highways Minister Nitin Gadkari ने ट्विट कर यह जानकारी दी। नितिन गडकरी ने एक Video Tweet करते हुए कहा, “दिल्ली मेरठ एक्सप्रेसवे अब पूरा हो चुका है और यातायात के लिए खोल दिया गया है। हमने दिल्ली-मेरठ के बीच यात्रा का समय 2.5 घंटे से घटाकर 45 मिनट करने का अपना वादा पूरा किया है।” बता दें कि अभी तक सहारनपुर, देहरादून, उत्तराखंड जाने के लिए मोदी नगर, मुरादनगर जैसे जाम भरे रास्तों से होकर गुजरना पड़ता था। जिसमें काफी टाइम लगता था।

मार्च में GST Collections 1.23 लाख करोड़ रुपये के रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंचा

Delhi Meerut Expressway बेशक बनकर तैयार हो गया हो, लेकिन अभी किसी भी खंड पर टोल प्लाजा नहीं बने हैं। केवल बूथ ही तैयार हो सके हैं। उनमें कंप्यूटर लगाने और Electricity Connection का काम चल रहा है। Toll शुरू होने में पांच से सात दिन का समय लगेगा। जब तक Toll तैयार नहीं हो जाते तब तक वाहन चालकों से Toll वसूली नहीं की जाएगी।

Delhi Meerut Expressway पर 100 की गति से कार दौड़ेंगी जबकि 80 की रफ्तार से अन्य वाहन चलेंगे। परियोजना निदेशक ने बताया कि Expressway का डिजाइन 120 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से कार चलाने का है। लेकिन खंड चार पर कार 100 की रफ्तार से चलेंगी, क्योंकि खंड-2 और खंड-3 डासना से हापुड़ के बीच रफ्तार 100 और 80 है। रफ्तार को लेकर वाहन चालक दुविधा में न रहे इसलिए खंड चार में भी रफ्तार 100 और 80 रखी है। खंड-एक दिल्ली में वाहनों की गति 70 किलोमीटर प्रति घंटा है। इसे बढ़ाने की तैयारी चल रही है।

AB STAR NEWS  के  ऐप को डाउनलोड  कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम  और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते है