एक तरफ Coronavirus का ख़तरा साथ में अब तूफान का ख़ौफ़ भी लोगों में देखने को मिल रहा है। भारत में Corona संकट जारी है तो दूसरी तरफ महाराष्ट्र, गुजरात समेत कई राज्यों में चक्रवाती तूफान ‘ताऊ ते’ का कहर देखा गया है। अब, पूर्वी भारत में चक्रवाती तूफान का अनुमान जताया गया है। इसी बीच बिहार, झारखंड से लेकर पश्चिम बंगाल के कई इलाकों में बारिश की वजह से मौसम सुहाना बना हुआ है।
बिहार की राजधानी पटना से लेकर कई जिलों में गुरुवार की सुबह रुकृ-रुककर बारिश हुई। इसके कारण गर्मी से लोगों को राहत मिली है। लेकिन, असली टेंशन बंगाल की खाड़ी में बनने वाले चक्रवाती तूफान ‘Yass’ ने बढ़ाई है। बंगाल की खाड़ी में बनने वाले चक्रवात का नाम Yass रखा गया है।
जानें ‘Yass’ का मतलब क्या है
किसी चक्रवात का नाम रखने के कई स्टेप्स होते हैं। पिछले चक्रवात का नाम ‘ताऊ ते’ म्यांमार ने दिया था। इसका मतलब होता है तेज आवाज वाली छिपकली। अब, बंगाल की खाड़ी में उठने वाले चक्रवात का ‘Yass’ नाम ओमान ने दिया है। यश का मतलब निराशा है। दरअसल, चक्रवात के नाम रोटेशन के आधार पर अलग-अलग देश देते हैं। इसकी शुरुआत अटलांटिक क्षेत्र में साल 1953 की एक संधि से हुई थी। जबकि, हिंद महासागर क्षेत्र के आठ देशों ने भारत की पहल पर साल 2004 से चक्रवातीय तूफानों को नाम देने की व्यवस्था शुरू की थी। इसमें सदस्य देशों की तरफ से सुझाए गए नामों में से किसी एक को चुनकर चक्रवात का नामकरण किया जाता है। इन देशों में भारत, बांग्लादेश, पाकिस्तान, म्यांमार, मालदीव, श्रीलंका, ओमान के अलावा थाईलैंड शामिल हैं।

जल्द कस्टडी में होंगे Sushil Kumar, पंजाब के बठिंडा में मिली लास्ट लोकेशन

Indian Meteorological Department ने गुरुवार को बताया कि उत्तर अंडमान समुद्र और बंगाल की खाड़ी के पूर्वी हिस्से में 22 मई को लो प्रेशर एरिया बनने की संभावना है। इसके 24 मई तक चक्रवाती तूफान में तब्दील होने का अनुमान जताया गया है। इसी चक्रवात का नाम ‘यश’ रखा गया है। Indian Meteorological Department ने चक्रवाती तूफान के 26 मई तक ओड़िशा के अलावा पश्चिमी बंगाल के समुद्र तटीय इलाकों में पहुंचने का अनुमान जताया है।
चक्रवाती तूफान Yass की तीव्रता दिन गुजरने के साथ बढ़ती जाएगी। माना जा रहा है कि असम, मेघालय से लेकर बिहार, झारखंड तक इसका प्रभाव दिख सकता है।

AB STAR NEWS  के  ऐप को डाउनलोड  कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम  और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते है