दवा निर्माता कंपनी Cipla की कोरोना संक्रमण का पता लगाने वाली Testing kit आज से बाजार में उपलब्ध होगी। सिप्ला की आरटी-पीसीआर टेस्ट किट को पिछले सप्ताह लॉन्च किया गया था। यूबियो बायोटेक्नोलॉजी सिस्टम्स की साझेदारी में Cipla ने ‘ViraGen’ नाम से आपूर्ति शुरू करने के लिए उतारा है।

कंपनी के मैनेजिंग डायरेक्टर Umang Vohra ने कहा, Cipla कोरोना वायरस संक्रमण के खिलाफ लड़ाई में इलाज की पहुंच सुनिश्चित कराने के लिए अनथक काम कर रही है। ये साझेदारी भारत में अधिक लोगों तक चुनौतीपूर्ण समय में हमारी पहुंच को सक्षम बनाएगी। कोविड की टेस्टिंग श्रेणी में ViraGen Cipla की तीसरी पेशकश है। Testing kit को भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद् की तरफ से मान्यता प्राप्त है और Multiplex PCR तकनीक पर आधारित है। ये ICMR टेस्टिंग किट के मुकाबले 98.8 फीसद विशेषता के साथ 98.6 फीसद संवेदनशीलता और कोरोना वायरस की पता लगाने में मदद करेगी।

Cipla की एंटीबॉडी Testing kit और Antigen testing kit के लिए पहले से ही साझेदारी है। खबर के मुताबिक, Cipla ने लॉन्च के बाद कहा, इस लॉन्च से वर्तमान Testing में दिक्कतों और क्षमता के मुद्दों को सुलझाने में काफी मदद मिलेगी और कंपनी पहचान के क्षेत्र में पुष्टि करेगी। कंपनी ने आगे बताया, इस Testing kit को कोरोना वायरस के संदिग्ध लोगों से ऊपरी और निचली सांस के नमूनों में कोविड के न्यूक्लिक एसिड अम्ल की गुणात्मक पहचान के लिए विकसित किया गया है।

यह भी पढ़ें: खतरनाक है Cyclone Yaas, 24 घंटे में ओडिशा-बंगाल के तटों से टकराने के आसार

AB STAR NEWS  के  ऐप को डाउनलोड  कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम  और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते है