Corona virus से अब राहत मिलती दिख रही है। 26 दिन बाद तीन लाख से कम नए केस, लेकिन वही मौत की रफ्तार देखे तो पिछले 24 घंटे में 4106 की जान संक्रमण से गई है। Maharashtra, Uttar Pradesh, Delhi, समेत 18 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों (Union territories) में शामिल हैं, जहां COVID-19 संक्रमण के नए मामलों में कमी आ रही है। central government के अनुसार, Maharashtra, Uttar Pradesh, Delhi and Chhattisgarh उन 18 राज्यों और केन्द्र शासित प्रदेशों में शामिल हैं जहां COVID-19 के हर दिन आ रहे नए कोरोना वायरस की संख्या में कमी आ रही है।

वही अगर Uttar Pradesh की बात करें तो बीतें March and april महीने राजधानी वासियों के बहुत ही बुरा माहीना रहा। दो महीनों में तकरीबन पांच हजार से ज्यादा लोगों ने अपनी जान गंवा दी। इसमें ज्यादातर कोरोना वायरस से संक्रमित थे। मौत का ऐसा हाहाकार Lucknow ने इससे पहले नहीं देखा था और न ही इतनी संख्या में कभी death certificate जारी किए थे। इन Two months में municipal Corporation ने 4,990 death certificate जारी किए हैं।

रविवार को स्वास्थ्य विभाग से जारी आंकड़ों के मुताबिक 24 घंटे में Corona virus के 10,682 नए केस मिले हैं। वहीं 311 कोरोना संक्रमितों की मौत हुई है। उत्तर प्रदेश में COVID-19 से ठीक होने वालों की संख्या भी तेजी से बढ़ी है। एक दिन में 24,837 कोरोना मरीज ठीक होकर घर लौटे हैं। उत्तर प्रदेश में अब 1,63,003 एक्टिव केस बचे हैं।
COVID-19 के इस काल से पहले municipal Corporation हर माह 700 से 800 के बीच death certificate जारी करता था। लेकिन कोरोना वायरस के काल शुरू होते ही यह संख्या काफी तेजी से बढ़ गई। January-february में यह 800 से 900 के बीच पहुंची। March में मुत्यु प्रमाण पत्र की संख्या 1792 पहुंची।

अप्रैल माहीने में तो काफी वृद्धि हुई। इसकी किसी ने सोचा भी नहीं होगा। death certificate जारी होने वाली संख्या बढ़कर 3198 पहुंच गई। municipal Corporation के अधिकारियों की माने तो मई माहीने में भी स्थिति यही रहेगी। क्योंकि 24 से 30 April के बीच मौतों की संख्या बहुत ज्यादा थी। death certificate के लिए ज्यादातर आवेदन मई माह में होंगे। वही अगर मौजूदा समय की बात करें तो हर दिन तकरीबन 150 से 200 के बीच Application filing हो रहे हैं। बढ़ी आवेदनों की संख्या को देखते हुए municipal Corporation ने सभी जोनों में अलग काउंटर बना दिए हैं। Posted two staff । दो से तीन दिन में Certificate issued करने की सख्त हिदायत है। कुछ लोग कार्यालय पहुंचकर आवेदन कर रहे हैं तो कुछ Online Application कर रहे हैं। आवेदक के मोबाइल नम्बर पर ही death certificate की PDF file भेजी जा रही है।

यह भी पढ़ें: देश में कोरोना संक्रमण के मामलों में आ कमी जारी

AB STAR NEWS  के  ऐप को डाउनलोड  कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम  और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते है