सरकार को 200 रुपए में और प्राइवेट मार्केट में 1000 रुपए में ‘कोवैक्सीन’ होगी उपलब्ध

अब जल्द ही दिल्ली वालों को भी Corona vaccine मिलने जा रही है। भारत के पहले स्वदेशी टीके कोवैक्सीन की पहली खेप 13 जनवरी को दिल्ली पहुंची। Covishield के बाद Delhi पहुंचने वाली यह दूसरी वैक्सीन है।

आज सुबह करीब 10 बजे Covaxine की पहली खेप Air India की फ्लाइट से दिल्ली पहुंची। Serum Institute की वैक्सीन पुणे से दिल्ली आई थी, वहीं भारत बायोटेक की वैक्सीन हैदराबाद से दिल्ली पहुंची है। बता दें कि हैदराबाद से Covaxin की बीस हजार डोज बुधवार को Delhi Airport पहुंची, जहां से उसे करनाल रवाना कर दिया गया। भारत सरकार ने देश में दो वैक्सीन को आपातकाल परिस्थितियों के लिए मान्यता दी है। इसमें Covishield और Covaxin शामिल हैं। इन दोनों ही टीकों को 16 जनवरी से शुरू होने वाले Corona के Vaccination campaign में इस्तेमाल में लाया जाएगा।

चौथे टेस्ट मैच से पहले Indian team के सामने आई बड़ी चुनौती

देशवासियों को Corona मुक्त करने के लिए 16 जनवरी से टीकाकरण का पहला चरण शुरू होना है। पुणे स्थित Serum Institute of India से सुबह 5:45 बजे टीके की 56.5 लाख खुराक के 478 डिब्बे 3 ट्रकों में हवाई अड्डे पहुंचाए गए। यहां से इन्हें 13 अलग-अलग शहरों में पहुंचाया गया। सभी शहरों में Green Corridor की मदद से टीके को storage room तक ले जाया गया। अब यहां से इन्हें ब्लॉक और जिला स्तर पर Roadway से पहुंचाया जाएगा।

Serum Institute भारत में Oxford-AstraZeneca द्वारा तैयार वैक्सीन का उत्पादन कर रहा है। देश में टीकाकरण की शुरुआत 16 जनवरी से होगी। सरकार को यह वैक्सीन प्रति डोज 200 रुपए में और Private market में 1000 रुपए में उपलब्ध होगी।

टीकों की आपूर्ति शुरू होने के बाद Serum Institute के CEO अदार पूनावाला ने इसे ऐतिहासिक क्षण बताया। उन्होंने कहा कि 2021 में हमारी अहम चुनौती है देश के सभी लोगों के लिए टीका उपलब्ध कराना। दुनियाभर से टीके की मांग को लेकर पूनावाला ने कहा कि हम सबको खुश करने की कोशिश हैं। अपने लोगों और देश का हित जरूरी है। उन्होंने बताया कि Serum Institute हर महीने 7 से 8 करोड़ डोज का उत्पादन करता है।

AB STAR NEWS  के  ऐप को डाउनलोड  कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम  और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते हैं