बिहार के राजगीर में बना देश का पहला ग्लास स्काई पर्यटकों के लिए खुला

बिहार के राजगीर में खुला नेचर सफारी, ग्लास स्काई और आठ सीट रोपवे अब इन सब का पर्यटक आंनद ले सकते हैं। रोपवे में 20 केबिन लगाए गए हैं और मात्र एक घंटे में 800 लोग इससे सफर कर सकते हैं। पत्रकारों से बात करते हुए मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि ईको टूरिज्म को बढ़ावा देने के लिए हम एक अलग विंग बनायगे। हम पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए लगातार अच्छा काम कर रहे हैं और पर्यटक स्थलों का ध्यानपूर्वक विकास किया जा रहा है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि नेचर सफारी में दोनों तरफ से सुरक्षा के पुरे इंतजाम किये गये हैं। ख़ास बात ये है की आने वाले लोगों को जाते वक़्त उनके घूमने की तस्वीर भेंट की जाएगी और रात में घूमने की इजाजत बिलकुल भी नहीं दी जाएगी। नेचर सफारी भले ही पर्यटन से जुड़ा हो, लेकिन इसको वन एवं पर्यावरण विभाग के ही देख रेख में रखा गया है।

अपनी प्रेस कांफ्रेंस में अफगान राष्‍ट्रपति का नाम भूले बाइडन

मुख्यमंत्री ने कहा कि नेचर सफारी में ग्लास स्काई वॉक और सस्पेंशन ब्रिज को बनाया गया है। लोगों को इस बात की खुशी हुई है कि देश का पहला ग्लास स्काई बिहार के राजगीर में बना है। नेचर सफारी में लोगों के लिये सभी तरह के इंतजाम किये गये हैं। जीप लाइन पर साइकिल का भी इंतजाम किया गया है। पर्यटक पैदल और साइकिल से भी यहां घूम सकते हैंऔर यहां हर चीज़ का आनंद ले सकते हैं। घूमने आने वाले लोगों के खाने-पीने के लिये भी अच्छे इंतजाम किये गये हैं।

मुख्यमंत्री ने ये भी कहा कि राजगीर के साथ ही पटना, गया, बोधगया, वैशाली, वाल्मीकि नगर, भागलपुर व बांका समेत पूरे राज्य में ईको टूरिज्म के विकास पर काम शुरू कर दिया गया है।

AB STAR NEWS  के  ऐप को डाउनलोड  कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम  और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते है