Lockdown के दौरान कम से कम 20 से 50 करोड़ लोग हो गए हैं ‘गरीब’

वक़्त बीत जाएगा लेकिन Coronavirus को दुनिया हमेशा याद रखेगी। Coronavirus ने न जाने कितनी ज़िंदगियां ख़त्म कर दीं, न जाने कितनों के घर उजाड़ दिए लेकिन एक हक़ीक़त और भी है जितना लोग Corona की बीमारी से परेशान नहीं हुए, जितने Lockdown से परेशान हुए। कारोबार चौपट हो गया, खाने को कुछ नहीं मिला और भूख से न जाने कितने लोग मर गए। इस दौरान गरीब इंसान और गरीब हो गया और अमीर इंसान पहले से भी ज़्यादा अमीर हो गया।

Covid-19 pandemic ने दुनिया की Economy को पटरी से उतार दिया जिस वजह से करोड़ों लोग बेरोजगार हो गए। UNDP and University of Denver के एक अध्ययन के मुताबिक Corona -19 महामारी के गंभीर Long term results के चलते वर्ष 2030 तक 20 करोड़ 70 लाख और लोग घोर गरीबी की ओर जा सकते हैं। अगर ऐसा हुआ तो दुनिया भर में बेहद गरीब लोगों की संख्या 1 अरब के पार हो जाएगी। लेकिन दूसरी ओर दुनिया को 10 टॉप अमीरों ने Corona काल में दोनों हाथों से पैसा बनाया है। इस दौरान इन्होंने इतनी दौलत कमाई कि इससे दुनिया की गरीबी खत्म हो सकती है।

इस दिन Release होने जा रही है फिल्म ‘Godzilla vs Kong’

‘The Inequality Virus’ रिपोर्ट में कहा गया है कि दुनियाभर में 18 मार्च से 31 दिसंबर 2020 तक अरबपतियों की दौलत में 3.9 Trillion dollars का इजाफा हुआ। इस अवधि में World के टॉप 10 रईसों की संपत्ति में 540 Billion dollars का इजाफा हुआ है। वहीं, इस दौरान महामारी के चलते करोड़ों लोगों को रोजगार से हाथ धोना पड़ा है। बहुत से लोग भुखमरी के कगार पर आ गए।

Report ने कहा है कि इस महामारी ने इस Fact को उजागर कर दिया है कि दुनिया में जो लोग 2 डॉलर से 10 डॉलर की प्रतिदिन आय पर निर्भर रहते हैं, वे गरीबी के कगार पर हैं। यानी उन्हें 1 दिन भी दिहाड़ी न मिले तो वो गरीबी को कुचक्र में फंस जाएंगे। Oxfam ने कहा कि Corona संकट के कारण जब उड़ानें बंद थीं तो अरबपति अपने लिए Private jets खरीद रहे थे।

Oxfam Report के मुताबिक पिछले साल मार्च से भारत के टॉप 100 अरबपतियों की दौलत में 12,97,822 करोड़ रुपये का इजाफा हुआ। इस राशि से देश के 13.8 करोड़ गरीबों में से प्रत्येक को 94,045 रुपये का चेक मिल सकता है।

AB STAR NEWS  के  ऐप को डाउनलोड  कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम  और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते हैं