आप अगर अभी तक Coronavirus की चपेट में आने से बचे हुए हैं तो ये ख़बर पढ़कर आपके होश उड़ जाएंगे। इंसानों में Corona संक्रमण की पुष्टि के बाद लखनऊ से एक चौंकाने वाला मामला सामने आया है। लखनऊ के पानी में Corona संक्रमण मिलने की खबर ने लोगों की नींद उड़ा दी है। गोमती नदी में गिर रहे खदरा स्थित नाले में Coronavirus मिला है। मुंबई के बाद लखनऊ के सीवर में Coronavirus मिलने का यह पहला मामला है।

यहां के कुछ नाले सीधे गोमती नदी में मिले हैं, तो कुछ का पानी ट्रीटमेंट प्लांट में शोधन के बाद नदी में छोड़ा जाता है। इस पानी का इस्तेमाल पीने में भी किया जाता है। इससे लोगों की चिंता और बढ़ गई है। PGI Microbiology Department में सीवर के पानी की जांच हुई है। लखनऊ के ज्यादातर इलाकों के करीब डेढ़ लाख से ज्यादा लोग संक्रमण की चपेट में आ चुके हैं। डॉ. के मुताबिक Corona संक्रमित तमाम मरीज Home isolation में हैं। ऐसे में उनका मल सीवर में आ रहा है। 40 से 50 फीसदी मरीजों के मल में भी वायरस पहुंच जाता है। इसी कारण सीवर में वायरस मिलने का मामला सामने आया है।

गोमती में गिरने वाले सीवर के पानी में Coronavirus का पता लगाने के लिए इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (आईसीएमआर) व वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन (WHO) ने शोध शुरू किया है। इसमें देशभर के अलग-अलग शहरों से सीवर के पानी का नमूना जुटाकर जांच की जा रही है। PGI Microbiology Department की अध्यक्ष डॉ. के मुताबिक देश में कुल आठ सेंटर बनाए गए हैं। इसमें लखनऊ PGI भी शामिल है।

यह भी पढ़ें: Corona  Vaccination: आंकड़े खोल रहे Mamta Banerjee के आरोपों की पोल…

AB STAR NEWS  के  ऐप को डाउनलोड  कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम  और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते है