ऐसा लग रहा था जैसे Coronavirus का असर ख़त्म होने लगा है लेकिन ऐसा सोचने वाले भी अब इस Virus की चपेट में आ चुके हैं। हालात बद से बदतर होते नज़र आ रहे हैं। मुंबई ने गुरुवार(1 अप्रैल) को 8,646 नए Corona मामलों की सूचना दी, महामारी के प्रकोप के बाद से इसका उच्चतम एक दिवसीय आंकड़ा है, मुंबई की Mayor महापौर किशोरी पेडनेकर ने संकेत दिया कि 2 अप्रैल से शहर में कुछ प्रतिबंध लगाए जा सकते हैं।

पिछले साल लगभग सभी जगह Lockdown लगा दिया गया था। इस बार Lockdown तो नहीं लेकिन कुछ जगह पर प्रतिबंध ज़रूर लगाया जा सकता है  जिसमें धार्मिक स्थलों का बंद होना और ट्रेन सुविधाएं शामिल हो सकती हैं।

Mumbai का कुल केसलोड अब 4,23,360 है। इसी के साथ ही 18 मरीजों की मौत हो गई जो दिसंबर के बाद सबसे ज्यादा है, इसके बाद मरने वालों की सं संख्या 11,704 हो गई। बीएमसी ने कहा कि दिन के दौरान 5,031 लोगों को अस्पतालों से छुट्टी मिल गई, Recovery count बढ़कर 3,55,691 हो गया। मुंबई की Covid-19 रिकवरी रेट अब 84 प्रतिशत है। बता दें कि संक्रमण वृद्धि दर बढ़कर 1.38 प्रतिशत हो गई है और दोहरीकरण दर घटकर 49 दिन रह गई है। शहर में 80 सक्रिय नियंत्रण क्षेत्र हैं, जहां Virus के प्रसार को रोकने के लिए 650 इमारतों को सील कर दिया गया है।

Myanmar में कूटनीतिक पशोपेश की बनी स्थिति

Mumbai की Mayor किशोरी पेडनेकर ने कहा है कि ताजा Covid-19 लहर पर अंकुश लगाने के लिए शहर में नए Covid -19 प्रतिबंध लगाए जा सकते हैं। उन्होंने कहा है कि होटलों को बैठने की क्षमता के 50% पर काम करने के लिए कहा जा सकता है और धार्मिक स्थान पूरी तरह से बंद हो सकते हैं क्योंकि “लोग सुनते नहीं हैं”। मेयर ने यह भी कहा कि मूवी थिएटर और मॉल भी बंद हो सकते हैं क्योंकि लोग Corona Guidelines का पालन नहीं करते हैं।

महापौर ने कहा, “ट्रेन यात्रा पहले की तरह केवल आवश्यक सेवा कर्मचारियों तक ही सीमित रह सकती है।” Mayor पेडनेकर ने यह भी कहा कि निजी कार्यालयों को 2 शिफ्टों में काम करने के लिए कहा जा सकता है।

AB STAR NEWS  के  ऐप को डाउनलोड  कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम  और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते है