WHO का दावा, Corona Vaccine से मौत में आ सकती है कमी

इस साल के अंत तक भी Corona से राहत मिलने के कोई आसार नहीं हैं। जो लोग ये सोच रहे हैं कि अब Corona Vaccine आ गई है और अब हमें Corona छु भी नहीं पाएगा तो आप गलत हैं। इस साल के अंत तक भी Corona से राहत मिलने के कोई आसार नहीं हैं। जो लोग ये सोच रहे हैं कि अब Corona Vaccine आ गई है और अब हमें Corona छु भी नहीं पाएगा तो आप गलत हैं। Corona से राहत तो मिलती नहीं दिख रही है लेकिन Vaccine आने के बाद ये ज़रूर है कि महामारी से होने वाली मौत के आंकड़ों में कमी आ सकती है।

पूरी दुनिया को अपनी चपेट में लेने वाला Coronavirus इस साल खत्म नहीं होने वाला है। World Health Organization (WHO) के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि यह सोचना कि इस साल के आखिर तक Coronavirus खत्म हो जाएगा, ये सही नहीं है और यह अपरिपक्वता वाली बात है। WHO के Emergency Program के डायरेक्टर डॉ.माइकल रेयान ने कहा कि फिलहाल दुनिया का पूरा ध्यान Coronavirus के ट्रांसमिशन को कम से कम रखने पर होना चाहिए। रेयान ने कहा कि अगर हम स्मार्ट हैं तो हम साल के अंत Corona के अस्पताल में भर्ती कराए जाने वाले मरीजों और इससे होने वाली मौतों व इस महामारी से जुड़ी त्रासदी को खत्म कर सकते हैं।

डॉ रेयान ने कहा WHO कई लाइसेंस प्राप्त टीके के डेटा को देखते हुए यह जरूर कह सकता है कि Vaccine से Virus को विस्फोटक तरीके से फैलने से रोकने में मदद मिलेगी। WHO ने कहा कि अगर टीका केवल मृत्यू पर और न केवल अस्पताल में भर्ती पर बल्कि Transmission के जोखिम पर महत्वपूर्ण प्रभाव डालना शुरू करते हैं, तो मेरा मानना है कि हम इस महामारी को नियंत्रित करने की दिशा में तेजी लाएंगे। उन्होंने चेतावनी देते हुए यह भी कहा कि एक फैल चुकी महामारी में कुछ भी गारंटी नहीं होती है। फिलहाल Virus बहुत हद तक नियंत्रण में है।

AB STAR NEWS  के  ऐप को डाउनलोड  कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम  और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते है