Corona वायरस के दुनिया के हर उम्र के व्यक्ति को संक्रमित किया है। फिलहाल इस महामारी के प्रसार को कम करने के लिए Corona vaccine आ चुकी है लेकिन अभी फिलहाल ये सिर्फ वयस्कों को ही लगाई जा रही है। व्यस्कों में जहां Corona vaccine होने के आसार ज़्यादा हैं, वहीं अभी तक बच्चों में इसके गंभीर परिणाम होने की उम्मीदें बेहद कम हैं। हालांकि,कई लोग अपने बच्चों को लेकिन चिंतित हैं, कि उनके बच्चे को Corona की वैक्सीन कब लगेगी। इसी सवाल का जवाब दिया है कि फाइजर, बायोएनटेक ने। फाइजर, बायोएनटेक के प्रयास सफल रहे तो जल्द ही बच्चों के लिए भी Corona vaccine आ जाएगी।

Nepal में विदेशी पर्यटकों के लिए क्वारंटाइन नियम हटाया

America की दवा निर्माता कंपनी फाइजर और बायोएनटेक ने 12 साल से कम उम्र के बच्‍चों के लिए Corona vaccine का ट्रायल शुरू कर दिया है। कंपनी को उम्‍मीद है कि साल 2022 के शुरुआती दिनों में कोरोना वैक्‍सीन बच्‍चों के लिए भी आ जाएगी। कोरोना से बचाव के लिए फाइजर समेत कई कं‍पनियों के वयस्‍कों के लिए vaccine पहले ही आ चुकी है और इसे तेजी से लगाया जा रहा है। फिलहाल ये vaccine बच्चों के लिए नहीं है।

फाइजर (Pfizer) के प्रवक्‍ता ने कहा कि Corona vaccine के शुरुआती चरण के ट्रायल के लिए वॉलंटियर्स को बुधवार को पहला इंजेक्‍शन दिया गया है। अमेरिका में 16 साल या उससे ऊपर के लोगों को फाइजर का Corona vaccine लग रहा है। अमेरिका में बुधवार सुबह तक 6.6 करोड़ लोगों को कोरोना वायरस का टीका लग चुका है। 6 माह तक के बच्‍चों में Corona vaccine लगाने के लिए इसी तरह का ट्रायल पिछले सप्‍ताह मॉडर्ना कंपनी ने भी शुरू किया था।

बच्चों पर Corona वायरस के संक्रमण को लेकर भले ही कोई गंभीर परिणाम अब तक सामने ना आया हो लेकिन बच्चों से वयस्कों में Corona वायरस के संक्रमण का खतरा हमेशा बना रहता है। ऐसे में बच्चों को Corona vaccine लगाया जाना महत्वपूर्ण हो जाता है।

AB STAR NEWS  के  ऐप को डाउनलोड  कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम  और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते है