UP में हुआ ‘मेरा कोविड सेंटर’ ऐप लॉन्च, मुफ्त जांच की सुविधा और आसान

0
267
CM Yogi Launches 'My Covid Center' App, Now Easy To Get Free Testing Facility

लखनऊ: उत्तर प्रदेश में कोरोना वायरस के संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए योगी सरकार लगातार काम कर रही है। योगी सरकार ने ऐसे मरीजों की सहूलियत के लिए एक ऐप बनाया है जो उनको घर के सबसे नजदीक के कोविड सेंटर्स के बारे में जानकारी देगा। सीएम योगी आदित्‍यनाथ ने शनिवार की शाम लखनऊ में ‘मेरा कोविड सेंटर’ एप लॉंन्‍च किया। यह एप लोगों को नजदीकी कोविड सेंटर के बारे में जानकारी देगा।

इस ऐप के द्वारा प्रदेश में कहीं भी लोग में अपने घर के नज़दीकी कोविड टेस्टिंग सेंटर के बारे में पता कर पाएंगे जहां मुफ्त में टेस्ट होता है। इन सेंटरोंं में सुबह के 10 बजे से शाम चार बजे तक टेस्ट किया जाएगा। उन्‍होंने कहा कि कोविड-19 के खिलाफ इस लड़ाई में प्रदेश में सफलतापूर्वक दो करोड़ से अधिक जांचें की गईं। इसके लिए वह स्‍वास्‍थ्‍य विभाग को बधाई दे रहे हैं। उत्तर प्रदेश जैसे राज्य में यह अपने आप में किसी उपलब्धि से कम नहीं है।

इस मौके पर सीएम योगी ने उत्‍तर प्रदेश में कोविड-19 नियंत्रण के लिए सरकार द्वारा किए जा रहे कामों के बारे में विस्‍तार से जानकारी दी। जरूरत महसूस होने पर लोग ‘मेरा कोविड सेंटर’ एप के जरिए नजदीकी कोविड सेंटर के बारे में जानकारी हासिल कर सकते हैं। वहां जाकर अपनी जांच करा सकते हैं।

सीएम योगी ने कहा कि मार्च 2020 से कोरोना के खिलाफ लड़ी जा रही लड़ाई में सरकारी अधिकारियों-कर्मचारियों ने दिन-रात, सर्दी, गर्मी, बरसात का ख्‍याल किए बगैर निरंतर प्रयास किया। सरकार और प्रशासन के अथक प्रयासों के परिणामस्‍वरूप देश की सबसे बड़ी आबादी वाले राज्‍य उत्‍तर प्रदेश में लोगों को कोरोना से बचाने में कामयाबी पाई जा सकी।

ऐसे करेगा ऐप काम…

इस ऐप के जरिए पांच किलोमीटर के दायरे में बने कोविड19 टेस्ट सेंटर को खोजा जा सकेगा। इसमें मैप है जिसकी मदद से कोई भी टेस्टिंग के लिए कोविंड सेंटर जा सकता है। इस ऐप में टेस्ट सेंटर के नाम, मोबाइल नंबर, पते, पिन कोड समेत अन्य जानकारियां यूजर पा सकेंगे। यूजर इस मोबाइल ऐप को गूगल प्लेस्टोर और महानिदेशक चिकित्सा स्वास्थ्य (DGMH) की वेबसाइट http://dgmhup.gov.in/ से डाउनलोड और इंस्टॉल कर सकते हैं।