Coronavirus के बीच आज Chandra Grahan का नज़ारा लोगों को देखने को मिलेगा। खगोलीय घटनाओं के दीदार करने के शौकीन लोगों के लिए 26 मई का दिन बेहद खास रहने वाला है। इस दिन जहां लोग सुपर ब्लड मून का दीदार कर सकेंगे। वहीं Chandra Grahan भी देखेंगे। आज आसमान में चांद अपने सफेद जगमग रूप से अलग पूरी तरह से सुर्ख लाल रंग में दिखाई देगा। यह सुपर ब्लड मून करीब सात गुना बड़ा दिखाई देगा।

जानें भारत में कहां देखा जा सकेगा Chandra Grahan

प्रख्यात खगोल वैज्ञानिक देवी प्रसाद दुआरी ने कहा कि भारत के अधिकांश हिस्सों में लोग पूर्ण Chandra Grahan नहीं देख पाएंगे। लेकिन कोलकाता समेत कुछ जगहों पर आंशिक रूप से देख सकेंगे। बता दें कि NASAके वैज्ञानिक नूह पेट्रो ने कहा कि हवाई में पूर्ण सुपरमून का सबसे अच्छा नजारा देखा जा सकेगा। वहीं कैलिफोर्निया, प्रशांत उत्तर-पश्चिम, न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया में भी इसका दीदार कर सकेंगे।

जानें क्या है सुपर ब्लड मून

जब सूर्य और चंद्रमा के बीच पृथ्वी आती है तो Chandra Grahan होता है और जब चांद पूर्ण ग्रहण युक्त होता है तो ब्लड मून दिखता है। ये एक खगोलीय घटना है। इस स्थिति में पृथ्वी की छाया चंद्रमा की रोशनी को ढक लेती है, जिससे सूर्य की रोशनी पृथ्वी के वायुमंडल से टकराकर चंद्रमा पर पड़ती है। फिर जब चंद्रमा पृथ्वी के पास पहुंचता है तो उसका रंग गहरा लाल हो जाता है।

ज़रूरी बातें –

• 15 फीसदी ज्यादा चमकदार चांद नजर आएगा।
• 07 गुना बड़ा चांद दिखाई पड़ेगा।
• चांद पृथ्वी से इस दौरान 357,460 किलोमीटर की दूरी पर मौजदू होगा।

यह भी पढ़ें: Lunar Eclipses 2021: 26 मई को लगेगा पहला Chandra Grahan

AB STAR NEWS  के  ऐप को डाउनलोड  कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम  और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते है