कोविड-19 संक्रमण के खिलाफ जारी टीकाकरण अभियान में बदलाव के साथ ही भारत सरकार Bharat Biotech के कोवैक्सिन और Serum Institute of India के कोविशील्ड की कीमतों पर एक बार फिर बातचीत कर सकती है।
खबर के मुताबिक एक वरिष्ठ सरकारी अधिकारी ने कहा कि प्रति टीकों की खुराक संशोधित मूल्य नई प्रणाली के अनुसार तय किया जाएगा।

भारत सरकार ने जनवरी में टीकाकरण अभियान शुरू किया, तो उसने Covishield की 1 करोड़ 10 लाख खुराक 200 रुपए में व कोवाक्सिन की तकरीबन 55 लाख खुराक 206 रुपए में खरीदी। वहीं, बाद में दामों को घटाकर 150 रुपए प्रति खुराक कर दिया गया। अप्रैल तक Private Hospitals को केंद्र सरकार के माध्यम से ही टीके खरीदने पड़ते थे।
अप्रैल माह में निर्माताओं को राज्यों और Private Hospitals के लिए कीमतें तय करने की अनुमति दे दी गई। सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया और भारत बायोटेक ने शुरू में राज्यों के लिए अपने टीकों की कीमत 400 रुपए और 600 रुपए वहीं, Private Hospitals के लिए 600 रुपए और 1200 रुपए रखी थी।

दामों पर उठे सवाल के बाद राज्यों के लिए खरीद मूल्य को Covishield की प्रति खुराक 300 रुपए और Covaxin की कीमत 400 रुपए प्रति खुराक की गई।

यह भी पढ़ें: फिल्म ‘रक्षाबंधन’ में इस एक्ट्रेस की एंट्री से क्यों ख़ुश हैं Akshay Kumar, जानें वजह

AB STAR NEWS  के  ऐप को डाउनलोड  कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम  और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते है