Coronavirus का ख़तरा लगातार बढ़ता जा रहा है ऐसे में ख़ुद का बचाव कैसे करें यही बात हर कोई सोचता रहता है। घर से बाहर भी सबको जाना ही पड़ता है ऐसे में दूर जाने के लिए लोग Aeroplane का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन Aeroplane में भी Corona का ख़तरा बना रहता है। Covid -19 पर किए गए एक नए अध्ययन के अनुसार विमानों में बीच की सीट खाली रखने से यात्रियों के बीच Infection का खतरा कम रहता है। अनुसंधानकर्ताओं में अमेरिका के Center for Disease Control and Prevention (सीडीसी) के वैज्ञानिक भी शामिल थे।

वैज्ञानिकों ने कहा कि कम दूरी के क्षेत्र में अधिक लोगों के लंबे समय तक रहने से संक्रमण फैलने का खतरा अधिक रहता है। अनुसंधानकर्ताओं(Researchers) ने कहा कि एकल और दो गलियारे वाले Aeroplane पर SARS-COV-2 के प्रसार को लेकर प्रयोगशाला में किए गए अध्ययन में पाया गया कि जिस Aeroplane में बीच की सीट खाली छोड़ी गयी थी, उसमें यात्रियों से भरे Aeroplane की तुलना में Infection का खतरा 23 से 57 % कम था।

स्थिति सामान्य होने पर बाद में Airline Passengers के बीच सामाजिक दूरी से संबंधित Covid -19 के नियम को छोड़ सकते हैं। वैज्ञानिकों ने कहा कि Aeroplane में बीच की सीट खाली छोड़कर सामाजिक दूरी के पालन से Infection के अतिरिक्त खतरे को कम किया जा सकता है। इसलिए अगर आप भी Corona ख़तरे के बीच कहीं बाहर जा रहे हैं तो थोड़ी दूरी बनाकर रहिए।

AB STAR NEWS  के  ऐप को डाउनलोड  कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम  और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते है