इंसान के लिए ऑक्सीजन जितनी ज़रूरी है उतना ही ज़रूरी Blood भी होता है। Corona काल में ऑक्सीजन की कमी के बारे में तो आपने सुना ही होगा लेकिन क्या आप जानते हैं कि हमारे देश में Blood Bank की भी भारी कमी है जिसके चलते कब कितने लोगों की जान चली जाए ये कोई नहीं बता सकता।

देश में कुल 3,500 लाइसेंस प्राप्त Blood Bank हैं, लेकिन 63 जिले ऐसे भी हैं, जहां एक भी Blood Bank मौजूद नहीं हैं। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री Mansukh L. Mandaviya  ने शुक्रवार को लोकसभा में यह जानकारी दी। देश के हर जिले में एक Blood Bank स्थापित किए जाने को लेकर उठाए गए या प्रस्तावित कदमों की जानकारी देते हुए Mandaviya ने कहा कि नेशनल Blood Bank पॉलिसी के मुताबिक, हर जिले में एक Blood Bank जरूरी है, जबकि इससे भी बचना है कि शहरी और अर्ध शहरी इलाकों में ही ना भरमार हो।

पॉलिसी में ट्रांसफ्यूजन सर्विस के लिए हब और स्पोक रुख की वकालत की गई है। हब में जहां खून को एकत्रित और प्रोसेस किया जाता है जबकि इन्हें स्पोक्स के जरिए वितरित किया जाता है। ये छोटे Blood Bank या ब्लड स्टोरेज सेंटर होते हैं। स्वास्थ्य मंत्री ने संसद को लिखित जवाब में बताया, ”देश में 63 जिले बिना किसी Blood Bank के हैं।”

Mandaviya ने कहा, ”विभिन्न प्रशासनिक वजहों से राज्य सरकारें नई जिलों का गठन करती हैं। हालांकि, ऐसे जिलों में खून की आवश्यकता को पड़ोसी जिलों से ब्लड स्टोरेज सेंटर्स के जरिए पूरा किया जाता है, जिन्हें Community Health Centers और प्राइमरी हेल्थ सेंटर्स में बनाया जाता है।”

AB STAR NEWS  के  ऐप को डाउनलोड  कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम  और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते है