राज्य सरकार ने ‘अरुंधति स्वर्ण योजना’ के मद्देनजर इस बात का एलान किया था।

2019 का आज आखिरी दिन है और कल यानी बुधवार से नए साल की शुरुआत होने जा रही है। अक्सर नव वर्ष के मौके पर सरकार द्वारा कई स्कीमें लाई जाती है। इस नव वर्ष पर भी असम की BJP सरकार वहां एक बड़ा तोहफा देने जा रही हैं। दरअसल BJP हर दुल्हन को 10 ग्राम सोना मुफ्त में देने वाली है। जो कि दुल्हन के लिए सरकार की तरफ से एक तोहफा होगा।

प्याज के बाद अब पेट्रोल-डीजल रुलाएंगे, दाम में हुई बढ़ोतरी

बता दें कि असम सरकार द्वारा यह स्कीम 1 जनवरी 2020 में पूरे राज्य में लागू की जाएगी। जिसके चलते सरकार द्वार दुल्हन को जेवर के रूप में 10 ग्राम सोना दिया जायेगा। गौरतलब है कि राज्य सरकार ने ‘अरुंधति स्वर्ण योजना’ के मद्देनजर इस बात का एलान किया था। इस स्कीम की सबसे जरूरी बात यह है कि हर स्कीम की तरह यह भी अपने साथ कुछ शर्तें लेकर आ रही हैं। आइये नजर डालते हैं इस स्कीम की शर्तों पर…

अपने बेटे को सीएम बनता देख शिबू सोरेन ने चुप्पी तोड़ते हुए कहा…

शर्तें लागू

दुल्हन के घरवालों को शादी रजिस्टर करानी होगी साथ ही उन्हें ये रजिस्ट्रेशन स्पेशल मैरिज एक्ट 1954 के मद्देनजर ही कराना होगा।जिसके लिए ये जरूरी है कि लड़की ने 10वीं तक पढ़ाई कर रखी हो। तभी वो इस तोहफे का लुफ्त उठा पायेगी।शादी करने वाली लड़की की उम्र न्यूनतम 18 तो वहीं लड़के की 21 साल होनी चाहिए।इसके अलावा लड़की के घरवालों की वार्षिक आय 5 लाख से कम होनी चाहिए।इस योजना का फायदा असम के लोग केवल अपनी पहली लड़की की शादी के दौरान ही उठा सकते हैं। दूसरी या तीसरी लड़की की शादी के दौरान नहीं।