स्कूलों को अपने स्तर पर डेटशीट और प्रश्नपत्र तैयार कर खुद करना होगा परीक्षा का आयोजन

कोरोनावायरस के चलते इस बार हर जगह बदलाव देखने को मिले। अभी भी कोरोना का खतरा कम नहीं हुआ है जिसके चलते शैक्षणिक सत्र 2020-21 में हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड स्कूलों में होने वाली बोर्ड की प्रैक्टिकल परीक्षाओं का आयोजन नहीं करेगा। इन परीक्षाओं के लिए न तो शिक्षा बोर्ड प्रश्नपत्र जारी करेगा और न डेटशीट।

बोर्ड ने ऑनलाइन पढ़ाई के कारण यह फैसला लिया है। बोर्ड प्रबंधन की मानें तो शिक्षक छात्रों को किस प्रकार व किस विषय पर ऑनलाइन शिक्षित कर रहे हैं, इसकी पूर्ण जानकारी बोर्ड को नहीं है। ऐसे में अगर बोर्ड प्रैक्टिकल के पेपर डालता है तो विद्यार्थियों को दिक्कतें होंगी। बता दें कि बोर्ड ने दसवीं, जमा दो तथा अन्य कक्षाओं की वार्षिक परीक्षाओं की डेटशीट और प्रैक्टिकल संचालित करने के लिए शिक्षा उपनिदेशकों व स्कूल प्रधानाचार्यों/मुख्याध्यापकों से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग की। बोर्ड सचिव अक्षय सूद ने बताया कि बोर्ड कक्षाओं की प्रैक्टिकल परीक्षाएं वार्षिक परीक्षाओं से पहले करवाई जाएं या बाद में, इस बारे भी विचार-विमर्श हुआ।

फ़िलहाल स्कूलों को ही अपने स्तर पर डेटशीट और प्रश्नपत्र तैयार कर खुद परीक्षा का आयोजन करना होगा। इसकी पुष्टि बोर्ड अध्यक्ष डॉ. सुरेश कुमार सोनी ने की। जानकारी के मुताबिक कोरोना काल के बीच मार्च में होने वाली परीक्षाओं में बोर्ड पहली बार प्रैक्टिकल परीक्षाएं नहीं लेगा।

ABSTARNEWS के ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते है