बंद पड़े Bank account से न हो परेशान, करें ये काम

आज कल लोगों के पास एक से ज़्यादा Bank account होते हैं इस वजह से कई बार लोग ये ध्यान देना भूल जाते हैं कि उनका अकाउंट बंद हो गया है। जब इस बात का पता चलता है तो एक ही सवाल दिमाग में उठता है कि हमारी मेहनत का पैसा अब कैसे निकलेगा। अगर आप भी कुछ ऐसा ही सोच रहे हैं तो परेशान न हों आपका पैसा बैंकों के पास लगातार बढ़ रहा है। कुछ नियमों का पालन करके आप अपना पैसा वापिस पा सकते हैं।

Reserve Bank of India के अनुसार, अगर कोई ग्राहक अपने Bank account में लगातार 10 साल तक कोई लेन-देन नहीं करता है तो उस अकाउंट में जमा रकम Unclammed हो जाता है। या कह सकते हैं कि Bank account को लंबे समय तक ऑपरेट नहीं किया जाए तो वो Dormant Account बन जाता है, यानी उस खाते को निष्क्रिय कर दिया जाता है। अगर आपके साथ भी ऐसा हुआ है तो चिंता करने की कोई बात नहीं है। आप इस बंद पड़े Bank account से भी अपने पैसे निकाल सकते हैं। इसके लिए आपको कुछ आसान से प्रोसेस पूरे करने होंगे। बैंकों के पास इस तरह के अकाउंट में Unclammed पैसा लगातार बढ़ रहा है। बैंकों के Unclaimed amount में Savings account, Current account, FD, RD आदि में जमा रकम हो सकता है।

बैंकों के पास हर साल इस तरह के रकम बढ़ती जा रही है। financial year 2019 के अंत तक Banks में इस तरह की कुल रकम करीब 18,380 करोड़ रुपये हो गई है। जबकि, इसके पिछले वित्त वर्ष में यह रकम 14,307 करोड़ रुपये थी।

इस प्रोसेस को फॉलो करके आप अपना पैसा बैंक से निकाल सकते हैं

  • आपको केवल संबंधित बैंक ब्रांच को एक मेल भेजना होगा।
  • इस मेल में आप बैंक से अनुरोध करेंगे कि आपका निष्क्रिय बैंक Account reactivate कर दिया जाए।
  • इसके लिए आपको अपने पहचान पत्र, पता आदि के प्रूफ भेजना होगा।
  • आपके द्वारा आवेदन भेजे जाने के चंद दिनों के अंदर ही बैंक आपके अकाउंट को Reactivate कर देगा।
  • हालांकि, इस समय साइबर क्राइम के बढ़ते मामले को देखते हुए कई बैंक Remotely KYC update करने से मना भी कर सकते हैं। ऐसी​ स्थिति में बैंक चाहते हैं Account holder खुद ही बैंक ब्रांच जाकर अपने निष्क्रिय अकाउंट को एक्टिवेट कराएं।
  • वरिष्ठ नागरिकों के लिए अपने ही एरिया के ब्रांच में जाना होगा। Doorstep Service की भी सुविधा मिलती है।
  • Doorstep Service में संबंधित Official client के घर जाकर KYC अपडेट करते हैं।
  • अगर कोई Account holder किसी दूसरे शहर में रहता तो भी वो अपने मौजूदा लोकेलिटी में नजदीकी ब्रांच में जाकर KYC अपडेट करा सकता है।

AB STAR NEWS  के  ऐप को डाउनलोड  कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम  और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते हैं