ग्राम सभाओं से Digital analog गुड्डा-गुड्डी बोर्ड की होगी शुरूआत

देश में बेटियों के साथ हो रहे हादसों के बीच योगी सरकार ने बेटियों सम्मान देने का प्रोग्राम बनाया है। Yogi सरकार प्रदेश में Mission shakti अभियान के तहत जनवरी-फरवरी माह में विशेष कार्यक्रमों का आयोजन करने जा रही है। UP में पहली बार महिलाओं व बेटियों के लिए शुरू किए गए इस वृहद अभियान से सकारात्‍मक कदम उठाते हुए 22 जनवरी को Government hospitals में जन्‍म लेने वाली बेटियों का जन्‍मदिवस मनाए जाने का फैसला लिया गया है जिसके तहत Yogi Government की ओर से मां व बेटी को उपहार भी दिए जाएंगे।

महिलाओं व बेटियों को इस अभियान से न सिर्फ Government schemes की जानकारी मिल रही है बल्कि उनको इन योजनाओं का लाभ भी सीधे तौर पर मिल र‍हा है। Mission shakti के तहत Beti Bachao, Beti Padhao Yojana को बढ़ावा देते हुए UP के जनपदों में 1 से 20 जनवरी तक जन्‍म लेने वाली बेटियों की संख्‍या के बराबर tree planting का कार्य भी किया जाएगा। बता दें कि इन वृक्षों के संरक्षण का दायित्‍व पुरूषों को सौंपा जाएगा। बालिकाओं के Low sex ratio वाले ब्‍लॉकों की सभी ग्राम सभाओं से Digital analog गुड्डा-गुड्डी बोर्ड की शुरूआत की जाएगी। इसका क्रियान्‍वन करते हुए समस्‍त ग्राम पंचायतों में 6 माह के अंदर Beti Bachao, Beti Padhao के साथ-साथ Gram panchayat development schemes में भी इसे शामिल किया जाएगा।

UP Panchayat Election के लिए तय हुए चुनाव चिह्न

UP के सभी जनपदों के जिलाधिकारी Webinars, चौपालों, Online meeting और Video conferencing के जरिए किशोरियों व महिलाओं से रूबरू होगें। Mission shakti अभियान के तहत हक की बात Collector के साथ Event organized प्रदेश स्‍तर पर 24 फरवरी को किया जाएगा। इस बार Collector किशोरियों व महिलाओं से 2 घंटें तक संवाद स्थापित कर यौन शोषण, लैंगिक असमानता, घरेलू हिंसा, कन्‍या भ्रूण हत्‍या, Workplace पर लैगिंक हिंसा और Dowry harassment जैसे मुद्दों पर बात करेंगे। इन मुद्दों पर महिलाओं व बेटियों को संरक्षण, सुरक्षा, सुझाव और सहायता भी देंगें।

AB STAR NEWS  के  ऐप को डाउनलोड  कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम  और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते हैं