America ने AstraZeneca vaccine के परीक्षण पर उठाए सवाल

America के स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने कहा कि AstraZeneca vaccine  के टीके के America परीक्षण के परिणाम में ‘पुरानी जानकारी’ शामिल हो सकती है और इसका मतलब यह हो सकता है कि कंपनी ने वैक्सीन के प्रभाव को लेकर अधूरा डाटा उपलब्ध कराया। विश्व भर में 50 से अधिक देशों ने AstraZeneca vaccine टीके के प्रयोग को मान्यता दी है, लेकिन America ने अभी इसके उपयोग की अनुमति नहीं दी है।

AstraZeneca ने एक बयान में कहा है कि जो आंकड़े जारी किए उसमें अध्ययन के नियमों के मुताबिक 17 फरवरी तक के मामले शामिल हैं। उसके बाद के मामलों का विश्लेषण जारी रखा गया है। इसके भी प्रारंभिक आंकड़े दिए जा चुके हैं और 48 घंटे के भीतर इसे अपडेट किया जाएगा। सोमवार को कंपनी ने कहा था कि उसकी वैक्सीन सभी वयस्क व्यक्तियों में मजबूत प्रतिरक्षा पैदा करती है।

America के राष्ट्रीय एलर्जी एवं संक्रामक रोग संस्थान ने एक बयान जारी किया। एजेंसी ने कहा कि डाटा एवं सेफ्टी मॉनिटरिंग बोर्ड ने इस बात को लेकर चिंता जताई है कि AstraZeneca  ने उस परीक्षण से पुरानी सूचनाओं को शामिल किया होगा, जिससे टीके के प्रभाव को लेकर पूरी जानकारी नहीं मिल सकती है।

इस होली जरा संभलकर: कहीं रंग में भंग ना डाल दे…

AB STAR NEWS  के  ऐप को डाउनलोड  कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम  और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते है