गृह मंत्रालय का आदेश, आज से देशभर में कुछ शर्तों के साथ खुलेंगी सभी दुकानें

सरकार ने अभी मॉल, शॉपिग कॉम्प्लेक्स इत्यादि को अभी खोले जाने की अनुमति नहीं दी है। एकल ब्रांड की मॉल वाली दुकाने इस छूट में शामिल नहीं है।

कोरोना वायरस को लेकर देशभर में लॉकडाउन जारी है। इस बीच गृह मंत्रालय ने देश में सभी दुकानों को खोलने का आदेश दे दिया है। इस आदेश के बाद लोगों को कुछ राहत जरूर मिलेगी। दरअसल, कोरोना वायरस के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए केंद्र सरकार ने पहले 21 दिन के लॉकडाउन की घोषणा की। लेकिन वायरस के चलते लॉकडाउन को बढ़ाकर 3 मई कर दिया गया। ऐसे में कुछ जरूरी दुकानों जैसे दुध, सब्जी और अन्य को ही खोलने की इजाजत सरकार ने दी थी। लेकिन आज से देशभर में सभी दुकानों को आधे स्टाफ के साथ खोलेने की इजाजत दे दी गई है।

रमजान पर बोले मनीष सिसोदिया, कहा- घर पर रहकर अदा करें…

केंद्र सरकार ने बताया कि सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में 50 फीसदी कर्मचारियों के साथ दुकान और प्रतिष्ठानों को खोलने की अनुमति दे दी गई है। काम करते वक्त स्टाफ को मास्क लगाना बेहद जरूरी है। इसी के साथ कर्मचारियों को सोशल डिस्टेंसिंग और अन्य नियमों का पालन करना होगा। हालांकि, सरकार ने अभी मॉल, शॉपिग कॉम्प्लेक्स इत्यादि को अभी खोले जाने की अनुमति नहीं दी है। एकल ब्रांड की मॉल वाली दुकाने इस छूट में शामिल नहीं है। गृह मंत्रालय के इस नए आदेश के बाद उम्मीद जताई जा रही है कि देश में व्यावसायिक गतिविधियों को तेजी आयेगी।

कैसे मनायेंगे कोरोना के बीच रमज़ान, जानिए क्या है शब-ए-कद्र ?

केंद्रीय गृह सचिव अजय भल्ला ने बताया कि लॉकडाउन के दौरान उन एकल दुकानों को खोले जाने की इजाजत दी गई है जो नगर निगम और नगरपालिका की सीमा में आती है। गृह मंत्रालय का कहना है कि दुकान एवं प्रतिष्ठान अधिनियम के तहत पंजिकृत दुकानों को खोले जाने की अनुमती है। इसी के साथ दुकान में आधा स्टाफ होना चाहिए। यह छूट कोरोना वायरस से प्रभावित इलाकों के लिए नहीं है।

AB STAR NEWS के ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते है