यूपी, एमपी के बाद बिहार में भी लव जिहाद कानून को लेकर उठी मांग

0
116
Union Minister Giriraj Singh supports the implementation of law against love jihad in Bihar

पटना: एमपी, यूपी और अब बिहार में भी लव जिहाद के कानून को लेकर मांग उठने लगी है। केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह ने शनिवार को बिहार में लव जिहाद के खिलाफ एक कानून लागू करने की वकालत की। सिंह ने कहा, “यह एक बड़ी पहल होगी, यदि बिहार सरकार लव जिहाद के खिलाफ एक कानून लेकर आती है। मैं मुख्यमंत्री नीतीश कुमार से ऐसा करने की अपील करता हूं।” गिरिराज सिंह ने कहा कि लव जिहाद का सांप्रदायिकता से कोई लेना-देना नहीं है। यदि बिहार में एक कानून लागू किया जाएगा तो यह सामाजिक सद्भाव बनाए रखने में मदद करेगा।

गिरिराज सिंह ने कहा, “लव जिहाद न केवल हिंदू समुदाय को प्रभावित कर रहा है, बल्कि हमारे देश में अल्पसंख्यक समुदायों को भी प्रभावित कर रहा है। केरल में, ईसाई बड़ी संख्या में हैं और वे भी चिंतित हैं और इस पर चिंता भी जता चुके हैं। सिरो-मालाबार चर्च के एक बयान में इस ओर इशारा किया गया है कि ईसाई लड़कियों को भी निशाना बनाया जाता है और उन्हें प्रताड़ित किया जाता है।”

लव जिहाद पर कानून बनाने की मांग तेज होती जा रही है। अभी केन्द्र सरकार ने तो इस मामले में कुछ नहीं कहा है पर भाजपा शासित राज्यों में इसकी शुरुआत हो चुकी है। मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश, कर्नाटक हो या गुजरात सब इस पर कानून बनाने के लिए मसौद तैयार करने में लग गए हैं। वहीं कांग्रेस शासित राज्य अन्य राज्यों द्वारा इस तरह का कानून लाने का विरोध कर रहे हैं।