देश Corona virus की दूसरी लहर से बुरी तरह प्रभावित हुआ है. हालात ये हैं कि हर दिन कोरोना संक्रमण (Corona Infection) के मामले 4 लाख के करीब पहुंच रहे हैं. कोरोना महामारी से सबसे ज्‍यादा प्रभावित महाराष्‍ट्र (Maharashtra) दिखाई दे रहा है. यही कारण है कि महाराष्‍ट्र में कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों को देखते हुए लॉकडाउन (Lockdown) बढ़ाया जाना तय माना जा रहा है.

बुधवार को कैबिनेट बैठक में स्वास्थ्य मंत्रालय (Ministry of Health) और मंत्रियों ने लॉकडाउन (Lockdown) को अगले 15 दिनों तक (31 मई) बढ़ाने का प्रस्ताव दिया है. कैबिनेट की बैठक के बाद स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे (Health Minister Rajesh Tope) ने कहा कि राज्य में अभी जिस तरह के हालात है उसे देखने के बाद में 15 दिनों का लॉकडाउन(Lockdown) बढ़ाया जाएगा या नहीं इस पर आखिरी फैसला मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे (Chief Minister Uddhav Thackeray) लेंगे.

बता दें कि महाराष्‍ट्र में लॉकडाउन (Maharashtra Lockdown) का असर अब कई जिलों में देखा जा रहा है. राज्‍य सरकार के अधिकारियों के मुताबिक कोरोना के दैनिक मामलों में अब कमी देखी जा रही है लेकिन अधिकांश जिलों में अभी भी स्थिति गंभीर बनी हुई है. अधिकारियों ने बताया कि राज्‍य के 12 जिलों में कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों में कमी आई है लेकिन ये राज्‍य का एक तिहाई हिस्‍सा ही है. शेष दो तिहाई हिस्‍से में या तो हालात स्थिर हैं या फिर कोरोना केस डरा रहे हैं. अधिकारियों ने कहा कि अगर Lockdown हटाया गया तो कोरोना के मामले एक बार फिर बढ़ सकते हैं.
राज्य के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे (Health Minister Rajesh Tope) ने कहा कि राज्य में केवल 35,000 कोवैक्सीन (Covaxine) की डोज बची हैं, जबकि पांच लाख लोगों को Covaxine की दूसरी डोज दी जानी है.

राज्य में अभी कुल 2.75 लाख वैक्सीन डोज उपलब्ध हैं. वैक्सीन की कमी के चलते 18 से 44 उम्र तक के लोगों का टीकाकरण बंद कर दिया गया है. अब जो वैक्सीन डोज हैं, उनसे सिर्फ 45 साल से अधिक उम्र वालों का टीकाकरण किया जाएगा. Maharashtra में बुधवार को कोरोना संक्रमण (Corona infection) के 46,781 नए मरीज मिले जबकि 816 मरीजों की जान चली गई. नए मरीज सामने आने के बाद राज्य में अब कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या 52,26,710 हो गई है जबकि 78 हजार से ज्‍यादा लोग दम तोड़ चुके हैं.

राज्य में अब भी 5,46,129 एक्टिव केस हैं. महाराष्ट्र में राहत की खबर ये भी है कि राज्य में पिछले 24 घंटे में Corona virus से सं​क्रमित 58 हजार 805 लोग सही हुए हैं. इसके साथ ही राज्य में रिकवरी रेट 88.01% पहुंच गया है. वहीं राज्य में मौतों की संख्या एक बार फिर डराने लगे ही. आज हुईं 816 मौतों के बाद ​मृत्युदर 1.49% पहुंच गई है. वहीं राज्य में कुल एक्टिव केसों की संख्या 5 लाख 46 हजार 129 पहुंच गई है.

यह भी पढ़ें: DRDO ने बदली अपनी प्राथमिकता, अस्पताल से लेकर दवाइयां बनाने में झोंकी ताकत

AB STAR NEWS  के  ऐप को डाउनलोड  कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम  और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते है