दावा जो भी किया जा रहा हो लेकिन हक़ीक़त कुछ और ही है। देश में Corona की दूसरी लहर भले ही कमजोर पड़ती दिख रही है लेकिन संक्रमण के मामले में भारत दुनिया भर में अमेरिका (3.4 करोड़) के बाद दूसरे नंबर पर पहुंच गया है। भारत में मंगलवार को कुल संक्रमण का आंकड़ा 3 करोड़ को पार कर गया। देश में पिछले 50 दिन में Corona संक्रमण के 1 करोड़ मामले बढ़े हैं। इनमें से 50 लाख मामले पिछले 36 दिन में सामने आए हैं। Corona से मौत के मामले में भी भारत अमेरिका (6.2 लाख) के बाद दूसरे स्थान पर पहुंच गया है। देश में इस महामारी से 3.9 लाख मौतें दर्ज की जा चुकी हैं।

सबसे तेजी से एक करोड़ नए मामलों 54 दिन में अमेरिका में दर्ज किए गए थे। वहीं, भारत में 3 मई को Corona के मामलों की संख्या दो करोड़ को पार कर गई थी। उस समय देश में Corona की दूसरी लहर अपने पीक पर थी। देश में पिछले 50 लाख मामले तो सिर्फ 36 दिन में ही (17 मई से 22 जून) के बीच ही दर्ज किए गए हैं। ये आंकड़े Corona की दूसरी लहर के कमजोर होने का संकेत दे रहे हैं। सिर्फ साढ़े तीन महीने में ही Corona की दूसरी लहर ने देश में Corona के कुल मामलों के दो-तिहाई मामले बढ़ा दिए।

Corona की दूसरी लहर में 2.33 लाख लोगों की मौत के साथ ही Corona से मरने वालों की कुल संख्या 3.90 लाख पहुंच गई। टीओआई कोविड डेटाबेस के अनुसार भारत का कुल लोग 30, 027, 364 है। अमेरिका में Corona संक्रमण के सबसे अधिक 3.4 करोड़ मामले हैं। ब्राजील एकमात्र अन्य देश हैं जहां Corona संक्रमितों की संख्या 1 करोड़ के पार है।

यह भी पढ़ें: जानें, UP Unlock पर Yogi सरकार ने लिया क्या फैसला

AB STAR NEWS  के  ऐप को डाउनलोड  कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम  और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते है