भारत एक रूढ़िवादी समाज बनता जा रहा है : Ratna Pathak

0
152

भारत एक ऐसा देश है जहां आज भी परम्परा को तरजीह दी जाती है। लोग अपना कल्चर निभाना चाहते हैं और नई पीढ़ी को भी इसे फॉलो करने को कहते हैं। लेकिन सभी ऐसा सोचें ये मुमकिन नहीं है। Bollywood के एक्टर Naseeruddin Shah की वाइफ और एक्ट्रेस Ratna Pathak Shah को लगता है कि भारत एक रूढ़िवादी समाज बनता जा रहा है। उन्होंने सवाल उठाया कि क्या यह सऊदी अरब बनना चाहता है।

Ratna Pathak Shah ने एक इंटरव्यू में कहा कि एक रूढ़िवादी समाज सबसे पहले अपने यहां की महिलाओं पर पाबंदियां लगाता है। उन्होंने कहा कि 21वीं सदी की महिलाएं कैसे अभी भी करवाचौथ जैसी पुरानी परंपराओं को निभा रही हैं। रत्ना ने कहा कि हम अंधविश्वासी होते जा रहे हैं।

बातचीत में Ratna Pathak Shah ने कहा, महिलाओं के लिए कुछ भी नहीं बदला या कुछ एरियाज में बहुत छोटा बदलाव आया है। हमारा समाज बहुत रूढ़िवादी होता जा रहा है। हम अंधविश्वासी होते जा रहे हैं। हमको धर्म को जीवन का अहम हिस्सा स्वीकारने के लिए बाध्य किया जा रहा है। मुझसे बीते साल किसी ने पहली बार पूछा, क्या मैं करवाचौथ का व्रत रख रही हूं। मैंने कहा, क्या मैं पागल हूं? क्या यह डरावना नहीं है कि मॉडर्न पढ़ी-लिखी महिलाएं पतियों की जिंदगी के लिए करवाचौथ का व्रत रहती हैं ताकि जिंदगी को कुछ वैलिडिटी मिल सके। भारत में विधवा होना भयानक स्थिति माना जाता है। 21वीं सदी में हम इस तरह की बात कर रहे हैं? पढ़ी-लिखी महिलाएं ऐसा कर रही हैं।

Ratna Pathak Shah ने यह भी कहा कि हम एक बेहद रूढ़िवादी समाज की ओर आगे बढ़ रहे हैं। रूढ़िवादी समाज पहला काम यह करता है कि अपनी महिलाओं को बेड़ियों में जकड़ता है। दुनिया के किसी भी कंजर्वेटिव समाज को देख लीजिए। महिलाएं सबसे ज्यादा प्रभावित होती हैं। सऊदी अरब में महिलाओं के लिए क्या स्कोप है। क्या हम सऊदी अरब बनना चाहते हैं। औऱ हम बन भी जाएंगे क्योंकि यह बहुत आसान है।

यह भी पढ़ें – ED को गिरफ़्तारी और संपत्ति ज़ब्त करने का अधिकार: Supreme Court

ABSTARNEWS के ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते है