Air Force को मिल सकता है अमेरिका का सबसे अत्याधुनिक युद्धक F-16EX विमान

America की और भारत की दोस्ती किसी से छुपी नहीं है। अब वायुसेना को जल्द America का सबसे अत्याधुनिक युद्धक विमान F-16EX मिल सकता है। भारत के साथ बढ़ती दोस्ती का संकेत देते हुए अमेरिकी सरकार ने एफ-15 शृंखला के सबसे नए स्वरूप के विमान भारत को देने की मंजूरी दे दी है।

F-16EX बहुउद्देश्यीय होने के साथ-साथ हर मौसम और रात में भी हमला करने में सक्षम है। Boeing International Sales and Industrial Partnerships की उपाध्यक्ष मारिया एच लैने ने बताया, दोनों देशों की सरकारों के बीच चर्चा हुई और फिर दोनों देशों की वायुसेना ने F-15 EX के बारे में सूचनाओं का आदान-प्रदान किया।

लैने ने कहा, भारत को F-15 EX विमान देने के हमारे लाइसेंस संबंधी अनुरोध को अमेरिका की सरकार ने स्वीकार कर लिया है। बोइंग ने कहा कि बंगलूरू में अगले हफ्ते से शुरू हो रहे एयरो इंडिया 2021 में F-15 EX विमान को प्रदर्शित किया जाएगा।

F-15 EX में इसी शृंखला के पुराने विमानों की तुलना में अधिक हथियार ले जाने की क्षमता है। इसके साथ ही यह Hypersonic missile यानी ध्वनि से पांच गुना तेज चलने वाली मिसाइल ले जा सकता है। अमेरिकी सरकार का यह निर्णय भारत के साथ मजबूत दोस्ती का प्रतीक है। यह दोनों देशों के बीच बढ़ते भरोसे और लंबे वक्त तक चलने वाले संबंधों की तरफ इशारा करता है।

Indian Air Force ने अप्रैल 2019 में करीब 1.30 लाख करोड़ या 18 बिलियन डॉलर की लागत से 114 विमानों के अधिग्रहण के लिए ‘सूचना का अनुरोध’ या शुरुआती निविदा जारी की थी। इसे हाल के वर्षों में दुनिया की सबसे बड़ी सैन्य खरीद बताया गया था।

बेहतरीन Digital engineering और Software से लैस ये विमान दशकों तक आसानी से अपग्रेड किए जा सकेंगे। Congressional Research Service के अनुसार, तकनीक की वजह से ये दुश्मन की नजर में आए बिना उसकी सीमा में घुसकर निशाने को तबाह कर सकता है।

यह भी पढ़ें:Rafael विमानों की संख्या बढ़ कर हुई 11

AB STAR NEWS  के  ऐप को डाउनलोड  कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम  और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते है