Home India Corona काल में इस तरह मनाया जाएगा ‘Independence Day’

Corona काल में इस तरह मनाया जाएगा ‘Independence Day’

0

हर साल देश में Independence Day बड़े हर्ष और उल्लास के साथ मनाया जाता है लेकिन Coronavirus के ख़तरे को देखते हुए इस साल भी सादगी के साथ आज़ादी का जश्न मनाया जाएगा। प्रधानमंत्री मोदी 8वीं बार लाल किले से देश को संबोधित करेंगे।

Independence Day को भव्य और दिव्य रूप से मनाने की तैयारियां ज़ोर शोर से चल रही हैं। सुरक्षा के मद्देनज़र पूरी दिल्‍ली को अलर्ट पर रखा गया है। देश के तमाम अन्‍य शहरों में भी सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं।

भारत कल 15 अगस्‍त को अपना 75वां Independence Day मनाने जा रहा है। Independence Day की सुबह हर वर्ष की तरह प्रधानमंत्री द्वारा लाल किले पर ध्‍वजारोहण (झंडा फहराने) और देश के नाम संबोधन के साथ होगी। देश इस Independence Day पर ‘आजादी का अमृत महोत्सव’ मनाएगा जिसका लाइव प्रसारण भी किया जाएगा।

जानें, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के Independence Day के कार्यक्रम का पूरा शेड्यूल

  • 7:05 am प्रधानमंत्री मोदी, राष्‍ट्रपिता महात्‍मा गांधी की समाधि राजघाट पर फूल चढ़ाएंगे
  • 7:10 am प्रधानमंत्री राजघाट से लाल किले के लिए रवाना होंगे
  • 7:20 am लाल किले पर गार्ड ऑफ ऑनर होगा
  • 7:30 am प्रधानमंत्री लाल किले की प्रचीर पर देश का तिरंगा झंडा फहराएंगे राष्ट्रगान के बाद प्रधानमंत्री का भाषण होगा

प्रधानमंत्री ने भारत की स्वतंत्रता के 75 वर्ष मनाने के लिए मार्च 2021 में गुजरात के साबरमती आश्रम अहमदाबाद से ‘आजादी का अमृत महोत्सव’ शुरू किया था। समारोह 15 अगस्त, 2023 तक जारी रहेगा। स्वर्ण पदक विजेता नीरज चोपड़ा समेत ओलंपियन खिलाड़ी कार्यक्रम के लिए आमंत्रित हैं। कार्यक्रम में कोरोना योद्धाओं के बैठने के लिए नामित ब्लॉक होंगे और अमृत ​​फॉर्मेशन में फूलों की बौछार वायुसेना के हेलीकॉप्टर करेंगे। पहले हेलीकॉप्टर के कैप्‍टर विंग कमांडर बलदेव सिंह बिष्ट होंगे जबकि दूसरे हेलिकॉप्टर की कैप्‍टन विंग कमांडर निखिल मेहरोत्रा ​​होंगे।

यह भी पढ़ें: बच्चों के साथ मालदीव रवाना हुए Kareena Kapoor और Saif Ali Khan

AB STAR NEWS  के  ऐप को डाउनलोड  कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम  और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते है 

Exit mobile version