IND vs NZ : भारत में जन्में Ajaz Patel ने इस तरह रचा इतिहास

0
405

भारत में जन्में Ajaz Patel ने भारत के खिलाड़ियों को धूल चटा दी। न्यूजीलैंड के स्पिनर Ajaz Patel ने टेस्ट क्रिकेट में 10 विकेट लेकर अनिल कुंबले की बराबरी करके इतिहास रच दिया है। Ajaz Patel ने मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में भारत के खिलाफ जारी दो मैचों की टेस्ट सीरीज के दूसरे और अंतिम टेस्ट की पहली पारी में यह कारनामा किया।

Ajaz Patel के 10 विकेटों की मदद से न्यूजीलैंड ने पहली पारी में भारत को 325 रन पर समेट दिया। भारत की ओर से मयंक अग्रवाल ने सबसे ज्यादा 150 रन बनाए। मुंबई में जन्में Ajaz Patel ने 47.5 ओवर में 12 मेडन रखते हुए 119 रन​ दिए और पारी में सभी 10 विकेट चटकाए। Ajaz Patel अब टेस्ट क्रिकेट की एक पारी में 10 विकेट लेने वाले दुनिया के तीसरे गेंदबाज बन गए हैं। उनसे पहले भारत के अनिल कुंबले और इंग्लैंड के जिम लेकर ने एक पारी में 10 विकेट लिए थे।

टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में एक पारी में 10 विकेट लेने का रिकॉर्ड सबसे पहले इंग्लैंड के जिम लेकर के नाम था। उन्होंने 1956 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मैनचेस्टर टेस्ट की एक पारी में 10 विकेट लिए थे। लेकर का यह रिकॉर्ड भारतीय लेग स्पिनर अनिल कुंबले ने 1999 में बराबर किया था। कुंबले ने पाकिस्तान के खिलाफ दिल्ली में खेले गए टेस्ट मैच में एक पारी में सभी 10 बल्लेबाजों को आउट किया था।

Ajaz Patel से पहले, अनिल कुंबले ने पाकिस्तान के खिलाफ एक पारी में 10 विकेट चटकाए थे। Ajaz Patel ने मुंबई में ऐतिहासिक उपलब्धि अपने नाम की। उन्होंने पहले छह विकेट झटके और फिर बाकी चार विकेट चटकाकर भी एक पारी में सभी 10 विकेट अपने नाम किए। 141 साल के टेस्ट इतिहास में Ajaz Patel से पहले तक सिर्फ दो गेंदबाज ही ऐसे थे जिन्होंने एक पारी में 10 विकेट लिए थे। बता दें कि 33 साल के स्पिनर Ajaz Patel का जन्म मुंबई में हुआ था। वह आठ साल की उम्र तक मुंबई के जोगेश्वरी में रहते थे। साल 1996 में उनके पैरेंट्स न्यूजीलैंड शिफ्ट हो गए थे। Ajaz Patel ने दूसरे टेस्ट की पहली पारी में भारतीय कप्तान विराट कोहली, चेतेश्वर पुजारा, शुभमन गिल, श्रेयस अय्यर, रिद्धिमान साहा, रविचंद्रन अश्विन, अक्षर पटेल, जयंत यादव, मोहम्मद सिराज और मयंक अग्रवाल को पवेलियन की राह दिखाई। कोहली, पुजारा और अश्विन तो अपना खाता भी नहीं खोल सके।

यह भी पढ़ें – Congress की जो हालत है, जनता उनको नकार देगी:Akhilesh Yadav

ABSTARNEWS के ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते है